सेज के पत्तो की चाय से बढ़ाये अपनी याददाश्त

बार-बार भूलने की समस्या केवल बूढ़े लोगों में ही नही होती है जवान और बच्चों को भी हो सकती है. इसका मुख्य कारण है एकाग्रता की कमी जब किसी किसी इंसान की याददाश्त कम होती है तो इसके लिए उसे अपने दिमाग को सक्रिय रखनें की जरुरत है. कभी-कभी यह कमजोरी हमारी समस्या का कारण बन सकती है. दिमाग हमारे शरीर का एक हिस्सा है.जिसके संकेत के बिना शरीर का कोई हिस्सा काम नही कर सकता है. इसके लिए जरुरी है कि अपनी सेहत के साथ-साथ दिमाग का भी ध्यान रखना चाहिए जो बहुत ही जरुरी है.

हम आपको ऐसे पौधें के बारे में बता रहे है. जिसके इस्तेमाल से आपकी याददाश्त बहुत ही तेज हो जाएगी. इस पौधें का नाम है सेज.

सेज का पौधा आपके बगीचे में आसानी से मिल जाता है, क्योकि यह पौधा सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके यूज से कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिलते है. इसके सेवन से न केवल आपकी याददाश्त मजबूत होगी, बल्कि यह स्वास्थ्य सबंधी जैसे कि कोल्ड, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों और बुखार व्यक्ति की भी दिमाग तेज कर देता है.इसके खाने से कोई साइट इफेक्ट भी नहीं है. रिसर्च के अनुसार सेज के पौधा एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है. जो फायदेमंद है,लेकिन इसका इस्तेमाल प्रोग्नेंट महिला को नही करना चाहिए.

सेज के पत्तो का इस्तेमाल आप चाय में डालकर कर रोज पी सकते है या फिर इसके मार्केट में सेज ऑयल कैप्सूल मिलते है. वो ले सकते है. आप अपने सिर पर सेज ऑयल से मालिश कर सकते हैं. इन सबके अलावा आप इसे सूप, पिज्जा और पास्ता  आदि में टेस्ट के लिए यूज कर सकते हैं.

अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद है भुना हुआ...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -