सिलेबस अधूरा रहने पर इस तरह करें परीक्षा की तैयारी
सिलेबस अधूरा रहने पर इस तरह करें परीक्षा की तैयारी
Share:

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा का आयोजन जल्द ही होने वाला हैं, इसके लिए पूर्व में ही एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. परीक्षा अब काफी नजदीक हैं. बोर्ड परीक्षा इस बार लगभग 1 महीने पहले आयोजित की जा रही हैं. ऐसे में देखा जाये तो इस बार बच्चों की तैयारी या सिलेबस पूरा नहीं हुआ होगा. अतः इसके लिए छात्रों को अब अलग तरीके से अपनी पढ़ाई पूरी करनी होगी. हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स बता रेहे हैं, जिनकी सहायता से आप आसानी से अपना सिलेबस समय रहते पूरा कर सकते हैं. और बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं. 

- सर्वप्रथम आप सिलेबस में से उन टॉपिक, पाठ का चयन करें जो कि काफी महत्वपूर्ण है और उसमें से हर साल सवाल पूछे जा रहे हैं. आप अपने सहपाठी या शिक्षक की सहायता से इस काम को पूरा कर सकते हैं. 

- आप किसी भी विषय की पढ़ाई शुरू करने से पूर्व उन विषयो के लिए आवश्यक सामग्री को पहले ही जुटा ले. ऐसा करने से आप आने वाली दिक्कतों से बच सकेंगे. और आपके समय की भी बचत होगी. 

- यह बेहद महत्वपूर्ण होता हैं कि, हम किस प्रकार के वातावरण में पढ़ाई कर रहे हैं. पढ़ाई के लिए शांत और एकांत जगह सबसे उचित हैं. इस तरह के वातावरण में आपको किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी. 

- वर्तमान में मोबाइल और इंटरनेट का काफी चलन हैं. लेकिन पढ़ाई के दौरान इनका उपयग न करें. यदि आप पढ़ाई के लिए इन्हे उपयोग में लाना चाहे तो आप ला सकते हैं. 

- किसी भी प्रश्नोत्तर को या टॉपिक को एक बार पढ़कर छोड़ न दे. बल्कि, निरंतर उसका अभ्यास करते रहें. 

मेहनत के बाद भी हैं सफलता से दूर, तो करे ये काम

कामयाबी के लिए ध्यान रखें ये 3 बातें

काम को सफल बनाने के लिए ऐसे करें लक्ष्य का निर्धारण

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -