शायद ही कोई तोड़ पाए ब्रैडमैन के 99.94 की अविश्वसनीय औसत का रिकॉर्ड
शायद ही कोई तोड़ पाए ब्रैडमैन के 99.94 की अविश्वसनीय औसत का रिकॉर्ड
Share:

क्रिकेट के कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जिन्हें क्रिकेट के आधुनिक युग का कोई खिलाड़ी तोड़ना तो दूर उसके करीब पहुंचने का भी नहीं सोच सकता। 67 साल पहले क्रिकेट को अलविदा कह चुके ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन के बल्लेबाजी औसत की बराबरी शायद ही कोई खिलाड़ी कर पाए। द डॉन, द बोय फ्रॉम बोवरल, ब्रेडलेस जैसे नामों से पुकारे जाने वाले इस खिलाड़ी का असली नाम डोनाल्ड जॉर्ज ब्रैडमैन है और जिनका सम्मान हर क्रिकेटर करता है।

उस समय जब हेलेमेट,चेस्ट गार्ड और थाई गार्ड जैसी सुविधाएं नहीं थी फिर भी सुविधाओं के अभाव में उन्होंने जो बल्लेबाजी की थी आज भी उसकी बराबरी कोई बल्लेबाज नहीं कर सकता। क्रिकेट में बदनाम बॉडी लाइन बोलिंग भी उन्हें रन बनाने से रोकने के लिए शुरू की गयी थी। ब्रैडमैने ने 52 टेस्ट मैचों में 99.94 की अविश्वसनीय औसत से 6996 रन बनाए थे जिसमें शानदार 29 शतक और 13 अर्धशतक शामिल थे।

वर्तमान में कोई भी क्रिकेट खिलाड़ी उनके आसपास तक कहीं नजर नहीं आते। टेस्ट में उनका टॉप स्कोर 334 रहा। मजे की बात तो यह है कि पूरे कैरियर में उन्होंने सिर्फ 6 छक्के ही लागाए। उनका जन्म 27 अगस्त 1908 को न्यू साउथ वेल्स,ऑस्ट्रेलिया में हुआ था। 25 फ़रवरी 2001 में 92 वर्ष की उम्र में उनका देहांत हो गया। उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ 1928 में खेला था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -