'डकैत' बनकर इस एक्ट्रेस ने लूटा था लाखों लोगों का दिल

Jan 14 2019 01:40 AM
'डकैत' बनकर इस एक्ट्रेस ने लूटा था लाखों लोगों का दिल

बॉलीवुड फिल्म 'बेन्डीट क्वीन' के जरिए तहलका मचाने वाली मशहूर एक्ट्रेस सीमा बिस्वास आज अपना 54 वां जन्मदिन मना रही हैं. उनका जन्म 14 जनवरी 1965 को नलबारी, असम में हुआ था. सीमा के माता पिता जगदीश बिस्वास और मीरा विश्वास हैं. उन्हें बचपन से ही एक्टिंग करने का शौक था. पहले तो उन्होंने अपने करियर की शुरुआत थिएटर से की थी लेकिन फिर उनकी रूचि एक्टिंग की ओर ज्यादा बढ़ती गई.

थिएटर में सीमा की मुलाकात भूपेन हजारिका, फनी सरमा और बिष्णुप्रसाद राभा जैसे कलाकारों से हुई. उन्होंने नलबारी कॉलेज में राजनीति विज्ञान का अध्ययन किया, और बाद में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली में पढ़ने के लिए चली गयी. 1984 में एनएसडी से ग्रेजुएट होने के बाद, वह एनएसडी रिपोर्टरी कंपनी में शामिल हो गयी थी. सीमा ने बहुत सी बॉलीवुड फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा बिखेरा है.

सीमा ने बॉलीवुड में डेब्यू साल 1988 में फिल्म आम्शिनी से किया था लेकिन इस फिल्म से उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी थी. फिर बाद में सीमा साल 1994 में फिल्म 'बेन्डीट क्वीन' में नजर आई थी और इस इस मूवी में सीमा ने फूलन देवी का किरदार निभाया था. यह फिल्म फुलन देवी के जीवन की सत्य घटना पर आधारित थी. सीमा के निभाए इस किरदार के लिए उन्हें 1996 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. दीपा मेहता की 'जल' (2005) में शकुंतला के रूप में उनकी भूमिका के लिए उन्होंने साल 2000 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2006 का सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड जीता था.

नन्हे तैमूर अली खान ने रणवीर सिंह ने दी कड़ी टक्कर, वायरल हुई तस्वीर

'सिम्बा' ने तोड़े अब तक के सारे रेकॉर्ड, कर ली इतनी कमाई

'उरी' और 'बॉलीवुड' के बारे में यामी गौतम ने दिया हैरान कर देने वाला बयान