जानें क्या है
जानें क्या है "सौर एपेक्स", 100 साल के जीवन में कर लेंगे 122,640,000 मील की यात्रा
Share:

हम सभी कहाँ जा रहे हैं? उसको जानने के लिए कई ​तरीके हैं। हम अपनी जिंदगी में काल की सवारी कर रहे है. चाहे आप इसे पूर्ण समझे या नहीं. दुनिया के सभी 7.8 बिलियन लोग इस ग्रह पर यात्री हैं. जिनका नाम पृथ्वी हैं. ये न केवल सूरज की परिक्रमा कर रहा है. लेकिन मिल्की वे के अनुसार ये ग्रह एक अंतरतारकीय यात्रा पर है. 

गुस्साएं चीन ने अमेरिका को जवाबी कार्यवाही की दे डाली धमकी

सुर्य अपने संपूर्ण परिवार को इस ट्रेक पर साथ लेकर जाता है. माफ किजिए, मार्ग में कोई रोक नहीं है. किन्तु दृश्य सभी प्रकार से अनोखे है. वही, हरक्यूलिस द स्ट्रांग मैन राइट ओवरहेड है क्योंकि जुलाई के समय अंधेरा हो जाता है. जैसा कि उत्तरी-उत्तरी अक्षांश से नजर आता है. 

दुनियाभर में लगातार बढ़ रहा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, 5 लाख से अधिक मौत

बस साफतौर पर देखे तो. खगोलविद सूर्य की दिशा को "सौर एपेक्स" कहते हैं.बता दे कि सटीक हिस्से शानदार सितारा वेगा के दक्षिण-पश्चिम में स्थिति है. जिसे आप एक स्टार मैप पर देखेंगे, साथ ही, पड़ोसी नक्षत्र ल्यारा द हार्प में स्थित है. जब मध्य गर्मियों का गगन गहरा हो जाता है. तब वेगा पूर्व में उच्च चमक के साथ नजर आता है. वही, मिल्की वे आकाशगंगा के निर्माण वाले कई अन्य अरबों सितारों के साथ सूरज भी आकाशगंगा केंद्र के चक्कर लगा रहा है. हमारी आकाशगंगा सर्पिल है. जिसका अनुमानित व्यास 100,000 प्रकाश वर्ष है. ​​इतना विस्तरित व्यास होने की वजह से प्रकाश को एक स्थान से दूसरी स्थान पर जाने में कई वर्ष का समय लगता है. वही, इस यात्रा को पूरी करने में सुर्य के लगने वाले वक्त के कई अनुमान हैं. एक विशिष्ट अंदाजा है कि इस प्रक्रिया को पूरा करने में उसे 230 मिलियन वर्ष का समय लगता है. जिसमें गति लगभग 140 मील प्रति सेकंड के आसपास की होती है. अगर आप 100 वर्ष जीवित रहते हैं, तो आपने 122,640,000 मील की यात्रा कर ली होगी. 

अमेरिका में मेरिट आधारित इमिग्रेशन सिस्टम स्थापित करने की तैयारी में राष्ट्रपति ट्रम्प - व्हाइट हाउस

ये है जनसंख्या बढ़ने के प्रमुख कारण, हर इंसान के लिए जानना जरूरी

अमेरिका में एक दिन में 70 हजार कोरोना संक्रमित मिले, हर प्रयास हुए फेल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -