परीक्षा से पहले यहाँ देखें यूपी बोर्ड का टाइम टेबल
परीक्षा से पहले यहाँ देखें यूपी बोर्ड का टाइम टेबल
Share:

इलाहाबाद : कल यानि 6 फ़रवरी 2018 मंगलवार से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहबाद की परीक्षाएं शुरू होने जा रही है जिसको नक़ल मुक्त बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने निर्देश जारी कर दिए हैं. बता दें की इस बार नक़ल से बचने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों में CCTV कैमरे लगाए गए हैं और यदि किसी भी केंद्र का CCTV कैमरा परीक्षा के दौरान बंद या खराब पाया जाता है तो केंद्र के व्यवस्थापक पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी.

इस निर्देश के बाद सभी परीक्षा केंद्रों पर इस बात का ध्यान रखते हुए सभी कैमरों की जांच करा ली गई है और इसके अलावा संवेदनशील तथा अति संवेदनशील केंद्रों की विशेष सुरक्षा के इंतेजामात भी किये गए हैं, इसके लिए स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की भी मदद ली गई है. जिन केन्द्रो पर अपने ही स्कूल के छात्र परीक्षा देंगे उन केंद्रों दूसरे स्कूल या कॉलेज के व्यवस्थापक मौजूद रहेंगे. वहीँ संवेदनशील तथा अति संवेदनशील केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट पूरे दिन तैनात रहेंगे और पुलिस बल भी अपन दल के साथ मौजूद रहेगा. जानकारी के लिए बता दे कि हाईस्कूल परीक्षा 22 फ़रवरी अर्थात 14 दिनों चलेगी वहीँ 10 मार्च तक इंटरमीडिएट एग्जाम होंगे.

प्रदेश भर में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 8549 परीक्षा केन्द्र स्थापित किये गए हैं, और 3 लाख से भी अधिक कक्ष निरीक्षक तैनात किये गए हैं. जबकि छात्रों की परीक्षा के दौरान चैकिंग और सभी केंद्रों पर जांच के लिए 500 से ज्यादा फ्लाइंग स्क्वॉयड की तैनाती की गई है. बोर्ड के एग्जाम को लेकर बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने जानकारी दी और दावा करते हुए कहा की परीक्षा की पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं और सभी केंद्रों पर पेपर और कापियां भी पहुंचाई जा चुकी हैं. इस परीक्षा में लगभग 66 लाख से भी अधिक स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे.

इसके अलावा बोर्ड ने एक हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है जिसे परीक्षा के दौरान होने वाली किसी भी समस्या के समय उपयोग किया जा सकता है. इतना ही नहीं परीक्षा को लेकर छात्रों को किसी भी प्रकार की समस्या हो तो वे 0121-2663513 पर कॉल कर सकते हैं और बोर्ड के अधिकारियों से बात कर सकते हैं.

टाइम टेबल के लिए नीचे देखें या इस लिंक पर क्लिक कीजिये

http://upboardresultsnic.in/up-board-12th-date-sheet-2018/

UP Board Exam: नक़ल पर नकेल कसने के लिए सरकार ने दिए निर्देश

सिलेबस अधूरा रहने पर इस तरह करें परीक्षा की तैयारी

UP board: बोर्ड परीक्षार्थी की संख्या 88 देश की जनसंख्या से भी अधिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -