धूप देखिये और निकल पड़िये, नहीं पड़ेगी आपको पेट्रोल की जरुरत
धूप देखिये और निकल पड़िये, नहीं पड़ेगी आपको पेट्रोल की जरुरत
Share:

कार निर्माता कंपनियां प्रतिस्पर्धा के चलते एक से बढ़कर एक तकनीक हासिल करती हुई दिखाई दे रही है. इसमें इलेक्ट्रिक कारों के भविष्य को देखते हुए, इस पर अधिक जोर दिया जा रहा है. कुछ समय पहले डच कंपनी ने दुनिया की पहली कार बनाने का दावा भी किया जा रहा है. अब खबर है कि, कंपनी ने इसका प्रोडक्शन शुरू कर दिया है. इस कार को इलेक्ट्रिक कार के भविष्य के रूप में देखा जा रहा है. .

फुल बॉडी सोलर पैनल: इस कार की बॉडी पर सोलर पैनल इस्तेमाल किये गए है जो इस कार को और भी ज्यादा खास बता रहे है. इन सोलर पैनल की सहायता से धूप निकलते ही आप अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं. साथ ही इस कार में लगे बैटरी पैनल की चार्जिंग भी हो रही है.

पावर रेंज: लाइटइयर0 नाम की इस कार में 60 किलोवाट का बैटरी पैनल भी दिया जा रहा है. जो फुल चार्ज होने पर 700 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है. साथ ही जिन देशों में सर्दी कम और धूप अधिक पड़ती है, वहां इस कार को कई माह तक चार्ज करने की आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है.

कीमत: सोलर कार निर्माता कंपनी ने इस कार का शुरूआती मूल्य 2.1 करोड़ रुपये रखी है. जानकारी के मुताबिक कंपनी हर सप्ताह इस कार के 1 यूनिट का उत्पादन करेगी. वहीं कंपनी इस कार के लिए अब तक 150 बुकिंग भी प्राप्त कर चुकी है.

पहली सोलर कार: लाइटइयर0 (Lightyear0) नाम की ये सोलर कार विश्व की पहली सोलर कार बन गयी है. इस कार को नीदरलैंड में स्थित 'स्टार्टअप लाइटइयर' नाम की डच कंपनी ने तैयार किया जका रहा है. कंपनी को तैयार करने में 6 वर्ष का लंबा वक्त लगा. इस कार को एलन मस्क की टेस्ला के विकल्प के तौर पर भी देखा जा रहा है.

कर्नाटक में महाराष्ट्र के ट्रकों पर हमले के लिए बीजेपी सरकार जिम्मेदार है: संजय राउत

कार लेने जा रहे है तो थोड़ा कर लें इंतजार, जल्द ही लॉन्च होने जा रही ये कार

आने वाले वर्ष भारत में अपनी धाक जमाएगी ये शानदार कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -