थाईलैंड में कई महीनों बाद इस तरह खुले स्कूल, सामने आई ये तस्वीरें

थाईलैंड में कई महीनों बाद इस तरह खुले स्कूल, सामने आई ये तस्वीरें

कोरोना वायरस के बाद अब दुनिया धीरे-धीरे पटरी पर आने लगी है. हालांकि लोगों ने अब मान लिया है की अगर कोरोना से बचना है तो सोशल डिस्टेंस का पलान जरूर करना पड़ेगा. फिर भी कई देशों में स्कूल-कॉलेज अब भी बंद हैं. लेकिन अपने टूरिज्म क्षेत्र के वजह से दुनियाभर में मशहूर थाईलैंड में तीन महीनों के बाद स्कूल खुल गए हैं. पर जिस तरह से स्कूल खुले हैं वो देखने लायक है और साथ ही सीखने लायक भी है.

Samkhok School जो कि Pathum Thani में है. जानकारी के मुताबिक, ये स्कूल थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक से 50 किलोमीटर दूरी पर है. यहां लगभग 5000 बच्चे पढ़ते हैं. Chuchart Thiengtham इस स्कूल के प्रिंसिपल हैं. इस बारें में उन्होंने बताया कि स्कूल आने से पहले बच्चों को घर में ही सेल्फ क्वारंटाइन रहने के लिए कहा गया था. यहां तक कि बच्चों को प्राइवेट साधनों के द्वारा ही स्कूल आने की इजाजत है.

वो इस संबंध में आगे कहते हैं, ‘जब एक बार स्टूडेंट्स स्कूल आ गए तो उन्हें मास्क पहनना अनिवार्य है. यहां तक कि कुछ एक्टिविटी में तो फेस शिल्ड भी मुहैया करवाई जाती है. ’ इतना ही नहीं बच्चों का तापमान भी रोज चेक होता है और उसकी तमाम जानकारी एक मैसेज के जरिए उनके माता-पिता के फोन पर भेजी जाती है. यहां तक कि क्लासरूम में भी सोशल डिस्टेंस बनाने को लेकर काम किया गया है. क्लास में कार्डबोर्ड बैलट बॉक्स लगाए गए हैं. इनके पीछे एक ही स्टूडेंट बैठ सकता है. आपको बता दें कि कोरोना के वजह से इस मुल्क में कई लोगों की जान जा चुकी है. जबकि 3,173 लोग इससे संक्रमित हैं. उम्मीद यही है कि जिस भी देश के स्कूल खुलें वो थाईलैंड से कुछ जरूर सीखें. हो सके तो उससे बेहतर करने की सोचें. बच्चे हैं तो भविष्य हैं.

जो जिंदगी में है निराश तो एक बार जरुर देखे ये वीडियो

जब बिल्ली ने चखा आइसक्रीम का स्वाद, तो आया ऐसा ड्रामेटिक रिएक्शन

कुत्ते को शेर से बचाने के लिए शख्स ने लगाया अनोखा जुगाड़