जम्मू के सांबा जिले में ड्रोन दिखने से कड़ी हुई सुरक्षा
जम्मू के सांबा जिले में ड्रोन दिखने से कड़ी हुई सुरक्षा
Share:

ड्रोन हमले के बाद जम्मू-कश्मीर के एयरबेस पर गुरुवार रात एक और ड्रोन नजर आया। ड्रोन को जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले के हीरानगर सेक्टर में देखा गया।
जम्मू में रात करीब 8.45 बजे एक स्थानीय व्यक्ति द्वारा ड्रोन मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। इस बीच, एक अन्य घटना में बुधवार और गुरुवार की मध्यरात्रि में जम्मू में वायु सेना स्टेशन पर एक ड्रोन देखा गया। 

हालांकि घटना के ब्योरे की पुष्टि नहीं हो पाई है। इस महीने की शुरुआत में, जम्मू के वायु सेना बेस पर ड्रोन हमले, श्रीनगर प्रशासन ने शहर में ड्रोन और अन्य मानव रहित हवाई वाहनों की बिक्री, कब्जे और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था। 27 जून को जम्मू वायु सेना स्टेशन पर हवाई वाहन हमले में भारतीय वायु सेना के दो जवान घायल हो गए थे। जांचकर्ताओं के अनुसार, हमलावरों ने आईईडी में आरडीएक्स और नाइट्रेट के कॉकटेल का इस्तेमाल किया था, जिसका इस्तेमाल दो ड्रोन का उपयोग करके विस्फोट को अंजाम देने के लिए किया गया था। एनआईए मामले की जांच करती है और उसे संदेह है कि ड्रोन सीमा पार से आए थे।

जून में हुए हमले के बाद से, सीमा सुरक्षा बल और केंद्रीय उद्योग सुरक्षा बल को लगभग 3500 किलोमीटर लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा और नागरिक हवाई अड्डों के लिए भी ड्रोन रोधी प्रणालियों की खरीद का काम सौंपा गया है। आज, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने "विश्वास, स्व-प्रमाणन और गैर-घुसपैठ निगरानी" के आधार पर भारत में ड्रोन का उपयोग करने में आसानी सुनिश्चित करने के लिए मसौदा नियम जारी किए। ड्रोन नियम, 2021 यूएएस नियम, 2021 की जगह लेगा। 

सीएम केसीआर ने दिया 5 दिनों में नौकरी रिक्तियों पर रिपोर्ट देने का निर्देश

कोरोना के खतरे को नज़रअंदाज़ कर रहे लोग, कभी भी आ सकती है तीसरी लहर- विशेषज्ञों ने चेताया

राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित शिकायत विश्लेषण ऐप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -