अमेरिका, रूस के बीच सुरक्षा वार्ता बिना राजनयिक सफलता के समाप्त
अमेरिका, रूस के बीच सुरक्षा वार्ता बिना राजनयिक सफलता के समाप्त
Share:

 


जिनेवा - संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के बीच सुरक्षा वार्ता का एक नया दौर जिनेवा में एक राजनयिक सफलता के बिना समाप्त हो गया। पत्रकारों के अनुसार, अमेरिकी पक्ष ने दो प्रमुख विश्व शक्तियों के बीच वर्तमान वार्ता को "रूस के साथ तनाव कम करने की हमारी कूटनीति" के रूप में संदर्भित किया, जबकि रूसी पक्ष ने उन्हें "सुरक्षा आश्वासन संवाद" के रूप में संदर्भित किया।

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन ने किया, जिन्होंने पिछले साल जिनेवा में दो पिछली द्विपक्षीय यूएस-रूस सामरिक स्थिरता वार्ता का नेतृत्व किया था, और रूसी टीम का नेतृत्व उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने किया था। रयाबकोव ने सोमवार रात बैठकों के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "बातचीत चुनौतीपूर्ण, लंबी, अत्यधिक पेशेवर, गहरी, ठोस थी।"

"हमें यह आभास हुआ कि अमेरिकी रूसी प्रस्तावों में काफी रुचि रखते थे और उनका अच्छी तरह से अध्ययन कर रहे थे।" शर्मन ने एक अलग प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि "जेनेवा में अमेरिकी मिशन में लगभग आठ घंटे के दौरान, हमने एक खुली और ईमानदार चर्चा की। चूंकि राष्ट्रपति (जो) बिडेन और राष्ट्रपति (व्लादिमीर) पुतिन पिछले जून में जिनेवा में मिले थे, इसलिए यूएस-रूस सामरिक स्थिरता वार्ता तीन बार मिल चुकी है 

जिनेवा में रूसी मिशन ने रयाबकोव के हवाले से कहा कि मास्को नाटो से कानूनी रूप से लागू करने योग्य प्रतिबद्धताओं की मांग कर रहा था ताकि पूर्व में विस्तार न किया जा सके। उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, "रूस विरोधी पूर्वाग्रहों और हमारे देश की नीतियों के बारे में गलत धारणाओं से प्रेरित होकर 1997 के बाद से इसने जो उत्पादन किया है उसे ध्वस्त कर देना चाहिए।"

तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री ने ईरान में अहमद मसूद से की मुलाकात

इंडोनेशिया ने बॉक्साइट और तांबे के अयस्क के निर्यात को रोका

इटली: देश की प्राथमिकता स्कूल को खोले रखना है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -