बीजापुर एनकाउंटर: नक्सलियों के 'U शेप व्यूह' में फंसे थे जवान, 3 तरफ से ऐसे हुआ था हमला
बीजापुर एनकाउंटर: नक्सलियों के 'U शेप व्यूह' में फंसे थे जवान, 3 तरफ से ऐसे हुआ था हमला
Share:

बीजापुर: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में हुए नक्सली हमले में 22 जवान शहीद हो गए थे। दरअसल, सशस्त्र बलों को ख़ुफ़िया इनपुट मिला था कि एक बड़ा माओवादी कमांडर वहाँ छिपा हुआ है, जिसके बाद वो क्षेत्र में पहुँचे थे। बीजापुर में हुए इस हमले में नक्सलियों ने सुरक्षाबलों को फंसने के लिए ‘U’ शेप का व्यूह बनाया हुआ था। यहाँ तक कि सशस्त्र बलों तक वो ‘गुप्त सूचना’ भी उन्होंने ही पहुँचवाई थी। इसके बाद सुरक्षाबल जैसे ही इलाके में पहुँचे, माओवादियों ने उनपर तीन तरफ से हमला बोल दिया।

इस माओवादी हमले की अगुवाई प्रतिबंधित संगठन के ‘बटालियन नंबर 1’ का कुख्यात कमांडर माडवी हिडमा कर रहा था, जिसकी तलाश पुलिस कई वर्षों से कर रही है। उसने अपने साथ 300 नक्सलियों को जुटाया और इलाके के 3 गाँवों को खाली करा लिया। जानबूझ कर जवानों को जंगल वाले क्षेत्र में ले जाया गया। जब तक जवानों को इस बारे में पता चलता, वो जाल में फँस चुके थे और भौगोलिक रूप से भी सही स्थिति में नहीं थे।

वो स्थान ऐसा था, जहाँ दोनों तरफ से पहाड़ियाँ थीं और नक्सलियों के हमले चालु थे। जवान न तो भाग सकते थे और न उनके पलटवार का अधिक असर हो रहा था। जब जवानों ने वहाँ से लौटने का प्रयास किया, तो नक्सलियों द्वारा उन्हें घेर लिया गया। ‘U शेप व्यूह’ के बारे में बता दें कि इससे बाहर निकलने के लिए एक ही जगह होती है – वो रास्ता, जहाँ से आप ने व्यूह में प्रवेश किया हो। जीरागाँव जो 3 तरफ से पहाड़ियों से घिरा है और लौटते हुए भी जवानों पर अंधाधुंध फायरिंग की गई, जिसमे 22 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए और 30 से अधिक घायल हो गए।

क्या टाटा का हो जाएगा Air India ?, इस महीने लग सकती है बोली

आगंतुकों के लिए फिर खोला गया मिस्र का राष्ट्रीय संग्रहालय मुख्य हॉल

सेंसेक्स, निफ्टी में तेजी, जानिए क्या है बाजार का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -