वाड्रा को अब नहीं मिलेगी जांच से छूट

Aug 24 2015 01:03 PM
वाड्रा को अब नहीं मिलेगी जांच से छूट

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद और लैंड डील मामले में फंसे राॅबर्ट वाड्रा को जांच कार्रवाई से मिलने वाली छूट की अवधि समाप्त हो गई है। अब से वाड्रा को आम भारतीय की तरह ही एयरपोर्ट, अन्य स्थलों पर होने वाली जांच से छुटकारा नहीं मिलेगा। इस दौरान यह बात सामने आई है कि वाड्रा वीआईपी नहीं हैं। इसके बाद राॅबर्ट वाड्रा द्वारा स्टेटमेंट जारी किया गया, जिसमें यह कहा गया कि वे बेहद खुश हैं। वाड्रा को कहीं भी आने-जाने के दौरान जांच छूट से मिली आज़ादी आज समाप्त हो जाएगी। इसके बाद वाड्रा को भी सुरक्षा जांचों का सामना करना पड़ेगा।

इस दौरान वाड्रा ने कहा कि इसके लिए पहले से एक लिखित सहमति देने की तैयारी की गई थी कि मेरा नाम इस वीआईपी लिस्ट से हटाया जाए, मैं कोई वीआईपी नहीं हूं। इस मसले पर पहले से ही अपने विचार मैं व्यक्त कर चुका हूं। 

गृहमंत्रालय द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार नागर विमानन मंत्रालय द्वारा इस मामले में निर्देश दिया गया कि  33 श्रेणियों के लोगों की सूची का रिव्यू जारी किया जाए। इस रिव्यू में कहा गया कि दलाई लामा और वाड्रा दोनों को शामिल किया गया था। केंद्रीय गृहमंत्रालय द्वारा मामले में कहा गया कि वाड्रा को किसी तरह का कोई खतरा नहीं है, जिसके लिए उन्हें जांच कार्रवाई से छूट दी जाना चाहिए। नागर विमानन मंत्रालय को एसपीजी से चर्चा कर अंतिम निर्णय लेने की बात करना चाहिए। 

यही नहीं यह दस्ता एसपीजी प्रियंका गांधी की सुरक्षा में लगा है। मामले में कहा गया है कि जांच संबंधी छूट हट जाने के बाद यह अंतर आया है कि यदि वाड्रा एसपीजी सुरक्षा वाले व्यक्ति के साथ चलेंगे तो भी उनकी जांच होगी। उल्लेखनीय है कि जांच से छूट के दौरान एसपीजी सुरक्षा या ऐसे व्यक्ति जिन्हें एसपीजी सुरक्षा दी गई है उनके साथ चलने के बाद भी उनकी जांच की जाएगी। हालांकि वाड्रा इसे बेहद सामान्य तरीके से ले रहे हैं तो दूसरी ओर इसे देश की सुरक्षा के लिहाज से भी एक बेहतर कदम माना जा रहा है।