विकास योजना के तहत एससीआर युवाओं को चार प्रमुख उद्योग ट्रेडों में करेगा प्रशिक्षित

सिकंदराबाद: दक्षिण मध्य रेलवे तीन प्रमुख स्थानों पर प्रवेश स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करेगा ताकि अधिक से अधिक उम्मीदवार अपने कौशल सेट को उन्नत कर उन्हें उद्योग के लिए तैयार कर सकें. प्रशिक्षण में सिद्धांत और व्यावहारिक दोनों का मिश्रण है - 30 प्रतिशत सिद्धांत और 70 प्रतिशत व्यावहारिक - ताकि प्रशिक्षु मॉड्यूल के पूरा होने पर कौशल के लिए तैयार हों। करीब दो सप्ताह में उन्हें 100 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कैरिज वर्कशॉप, लल्लागुडा (सिकंदराबाद / हैदराबाद क्षेत्र), वैगन वर्कशॉप के पास, रायनपाडु, विजयवाड़ा, और कैरिज रिपेयर शॉप, तिरुपति जैसे चार प्रमुख उद्योग ट्रेडों अर्थात् फिटर, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन और वेल्डर में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण का फोकस उद्योग की जरूरतों के अनुसार कुशल कर्मियों को विकसित करना है।

दक्षिण मध्य रेलवे के महाप्रबंधक गजानन माल्या ने कहा कि प्रशिक्षण से युवाओं के ज्ञान और कौशल का विकास होगा और उद्योगों में उनकी रोजगार क्षमता में वृद्धि होगी. यह उद्योग और युवाओं दोनों के लिए फायदेमंद होगा। उद्योग में जहां कुशल श्रमिक होंगे वहीं युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने युवाओं से प्रशिक्षण का लाभ उठाने और प्रशिक्षण में नामांकन करके अपने कौशल को उन्नत करने का आह्वान किया।

रेलवे द्वारा एक अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी है जिसमें उम्मीदवारों को विकास योजना कार्यक्रम में नामांकन के लिए आमंत्रित किया गया है जो नि: शुल्क है। पात्रता X पास है और आयु 18-35 वर्ष के बीच है। पहले बैच के लिए प्रशिक्षण 20 सितंबर से निर्धारित है। पहले चरण में, प्रशिक्षुओं के दो बैचों, कुल 280, को तीन स्थानों पर प्रशिक्षित किया जाना है।

किसान आंदोलन को बढ़ाने की जरूरत पर भारतीय सिख संगठन के अध्यक्ष ने कही ये बात

काजीरंगा में वनकर्मी ने अपनी सर्विस राइफल से खुद को मारी गोली

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा- "मैं देश के सभी एम्स से एक-दूसरे के साथ समन्वय..."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -