स्वच्छ भारत को लेकर PM मोदी को सिपहसालारों ने दी सलाह

Jan 18 2016 10:45 AM
स्वच्छ भारत को लेकर PM मोदी को सिपहसालारों ने दी सलाह

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिपहसालारों अर्थात् सचिवों ने उनके सामने स्वच्छ भारत, शिक्षित भारत को लेकर अपने सुझाव प्रस्तुत किए, जिनका अध्ययन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन कार्यक्रमों में कुछ बदलाव लाने के लिए कहा। उन्होंने शीर्ष नौकर शाहों से विचार पेश करने को कहा था। सचिवों की प्रस्तुति के तहत केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के अतिरिक्त नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढि़या आदि उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि प्रस्तुति के बाद वहां मौजूद विभिन्न सदस्यों ने विभिन्न विषयों पर अपने सुझाव और विचार भी पेश किए। प्रधानमंत्री के सामने 4 सचिवों के समूहों ने अपनी प्रस्तुति पेश की। इस दौरान मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए इस तरह के 8 समूह तैयार किए। 

नवोन्मेषी बजट और इसको प्रभावी तौर पर लागू करने हेतु स्वच्छ भारत और गंगा संरक्षण को लेकर गठित 2 सचिवों के समूह ने शुक्रवार को प्रस्तुति दी।

इस तरह से लाभकारी बदलाव लाने के विषय को भी शामिल किया गया। सरकार ने लोगों के जीवन को लेकर इस तरह के विचारों को कार्यान्वित करने की बात कही। उल्लेखनीय है कि 12 जनवरी को उर्जा संरक्षण पर भी एक समूह ने अपनी प्रस्तुति दी थी।