वाशिंगटन में एक नए मुख्य न्यायाधीश द्वारा ट्रम्प की गुप्त कार्यवाही की निगरानी की जाएगी
वाशिंगटन में एक नए मुख्य न्यायाधीश द्वारा ट्रम्प की गुप्त कार्यवाही की निगरानी की जाएगी
Share:

वाशिंगटन:  शुक्रवार को वाशिंगटन में अमेरिकी ट्रायल कोर्ट का नेतृत्व करने के लिए एक नए न्यायाधीश को नियुक्त किया गया था, जो दिवंगत राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आधार पर दस्तावेजों को बनाए रखने और 2020 के चुनाव में उनकी हार को जीत में बदलने के लिए उनके अभियान के प्रयासों में विशेष वकील की आपराधिक जांच से जुड़ी गुप्त कार्यवाही का नियंत्रण प्राप्त करता है।

कोलंबिया जिले के लिए अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायाधीश बेरिल हॉवेल का सात साल का कार्यकाल समाप्त हो गया, और जेम्स "जेब" बोसबर्ग ने उनकी जगह ली।

संघीय ग्रैंड जूरी की कार्यवाही जिन्हें गुप्त रखा जाता है, वे पूरी तरह से मुख्य न्यायाधीश के विवेक पर होते हैं। इसका मतलब यह है कि बोसबर्ग ने तुरंत उन विशिष्ट मुद्दों को संभालने पर नियंत्रण कर लिया है जो ट्रम्प से जुड़े विशेष वकील जांच में सामने आ सकते हैं, जिन्होंने नवंबर में 2024 के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: 

यदि एक अलग विशेष परामर्श जांच में एक भव्य जूरी बुलाई जाती है तो उप राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा वर्गीकृत दस्तावेजों को संभालने के लिए बोसबर्ग भी समान दायित्वों को निभाएंगे। डेमोक्रेट जो बिडेन के 2024 में फिर से कार्यालय सँभालने की उम्मीद है। 

मुख्य न्यायाधीश बोसबर्ग जल्द ही ग्रैंड जूरी जांच के दौरान लाए गए कुछ कानूनी मुद्दों के बारे में निर्णय लेंगे, जैसे कि गवाह की गवाही को सीमित करने का प्रयास। ग्रैंड जूरी कार्यवाही के लिए सार्वजनिक पहुंच निषेध है।

बोसबर्ग ने एक साक्षात्कार में ग्रैंड जूरी निरीक्षण के रूप में अपनी आगामी जिम्मेदारियों के बारे में बात करने से इनकार कर दिया। उन्होंने अपने पूर्ववर्ती की प्रशंसा करते हुए कहा कि अदालत भाग्यशाली है कि हॉवेल इस बेहद मुश्किल दौर में उसके नेता हैं।

बोसबर्ग के अनुसार, "कोविड और अव्यवस्थाओं के माध्यम से एक शानदार तरीके से अदालत का नेतृत्व किया, और उन्होंने एक बहुत ही सामंजस्यपूर्ण अदालत को बनाए रखा है जो पक्षपातपूर्ण विभाजन से प्रेरित नहीं है।"

बोसबर्ग 2011 से अदालत के सदस्य हैं, जब डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें नियुक्त किया था। इससे पहले, रिपब्लिकन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने उन्हें 2002 में डीसी सुपीरियर कोर्ट में सेवा करने के लिए चुना था। दोनों बार अमेरिकी सीनेट ने उनकी आसानी से पुष्टि कर दी थी।

विशेष वकील जैक स्मिथ की गवाही पर सुनवाई हो रही है, जिन्हें नवंबर में अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने ट्रंप की दो जांचों का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया था। जनवरी 2021 में पद छोड़ने के बाद ट्रंप का फ्लोरिडा स्थित अपने एस्टेट मार-ए-लागो में संवेदनशील दस्तावेज रखने का फैसला और बाइडन से हारने के बाद सत्ता के व्यवस्थित हस्तांतरण में बाधा डालने के उनके प्रयासों को मुद्दा बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: 

गारलैंड ने बाइडन के डेलावेयर स्थित घर से मिले गोपनीय दस्तावेजों की जांच के लिए रॉबर्ट हर को जनवरी में दूसरे विशेष वकील के रूप में नियुक्त किया था।

किसी भी जीवित या मृत राष्ट्रपति पर कभी भी अपराध का आरोप नहीं लगाया गया है। अन्य न्यायाधीशों और उनके पूर्व लॉ क्लर्कों के अनुसार, येल की बास्केटबॉल टीम के लिए एक लंबे और गहरी आवाज वाले पूर्व खिलाड़ी बोसबर्ग मामलों को संभालने और किसी भी अभियोग के माध्यम से अदालत का मार्गदर्शन करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।

वाशिंगटन में अमेरिकी जिला न्यायाधीश केसी कूपर के अनुसार, बोसबर्ग "ठीक उसी तरह के स्वतंत्र विचारक हैं जिन्हें आप उस पद पर चाहते हैं," जो उन्हें तब से जानते हैं जब वे येल में सहपाठी थे। कूपर ने बोसबर्ग को "अविश्वसनीय रूप से संतुलित, विचारशील और निष्पक्ष" के रूप में वर्णित किया।

हॉवेल ने विवादित और हाई-प्रोफाइल मुद्दों से निपटने के लिए तैयार होने के लिए बोसबर्ग की सराहना की, "भव्य जूरी से उत्पन्न हो या नहीं, जो राष्ट्रीय ध्यान का केंद्र है।"

हॉवेल ने मुख्य न्यायाधीश के रूप में सेवा करते हुए विशेष वकील जांच में अक्सर कानूनी दलीलें सुनीं।

इनमें तत्कालीन विशेष वकील रॉबर्ट मुलर द्वारा जारी ग्रैंड जूरी सबपोएना(subpoena) को चुनौती भी शामिल थी, जिसमें उन्होंने 2016 के ट्रम्प अभियान और रूसियों के बीच संपर्कों को देखा था और हाल ही में, रिपब्लिकन कांग्रेसी स्कॉट पेरी द्वारा जांचकर्ताओं को 2020 के चुनाव परिणामों से संबंधित कार्यों से संबंधित उनके मोबाइल और संदेशों तक पहुंचने से रोकने के प्रयास को देखा था।

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश केतनजी ब्राउन जैक्सन ने शुक्रवार को एक समारोह में कहा कि वह इससे पहले हॉवेल और बोसबर्ग के साथ डीसी ट्रायल कोर्ट में काम कर चुके हैं। जैक्सन के अनुसार, अदालत के न्यायाधीशों को पता था कि हॉवेल ने उस समय के दौरान "इस देश में कहीं भी संकट में अदालत का सबसे अच्छा नेतृत्व" प्रदान किया था।

बोसबर्ग को पहले चुनौतीपूर्ण कार्य दिए गए हैं। उन्होंने वर्ष 2020 और 2021 में अमेरिकी विदेशी खुफिया निगरानी अदालत की अध्यक्षता की, जो गुप्त निगरानी वारंट के लिए सरकार के अनुरोधों की सुनवाई करती है। गुप्त वारंट प्राप्त करने के लिए विभाग की प्रक्रिया में विफलताओं को न्याय विभाग के आंतरिक प्रहरी द्वारा प्रकाश में लाए जाने के बाद, उन्हें नियुक्त किया गया था।

बोसबर्ग ने एफबीआई के पूर्व वकील केविन क्लाइनस्मिथ के खिलाफ विशेष वकील जॉन डरहम के आपराधिक मामले की निगरानी की, जिन्होंने 2020 में ट्रम्प के पूर्व अभियान सलाहकार कार्टर पेज के सरकारी वायरटैप को सही ठहराने के लिए इस्तेमाल किए गए ईमेल को बदलने के लिए दोषी ठहराया था। बोसबर्ग ने क्लाइनस्मिथ को एक वर्ष की परिवीक्षा और 400 घंटे की सामुदायिक सेवा की सजा सुनाई।

बोसबर्ग ने रिपब्लिकन राज्य के सांसदों और अन्य लोगों की चुनौती को खारिज कर दिया था जो ट्रम्प की जीत का मुकाबला कर रहे थे और उनसे 2020 के चुनाव के बाद कांग्रेस प्रमाणन को रोकने के लिए कहा था।

यह भी पढ़ें: 

बोसबर्ग ने मामले के वकील एरिक कार्दल को "संभावित बुरे विश्वास" के साथ काम करने के लिए अदालत की शिकायत समिति के पास भेज दिया और कहा कि अदालतें "ऐसे उपकरण नहीं हैं जिनके माध्यम से पार्टियां इस तरह के खेल कौशल या प्रतीकात्मक राजनीतिक इशारों में संलग्न होती हैं।

कपिल शर्मा के शो में मचेगा धमाल, शिरकत करेंगे ये मशहूर स्टार्स

लोकेशन मिली, लेकिन फरार हो गई शाइस्ता परवीन, अब अतीक की पत्नी का पोस्टर जारी करेगी यूपी पुलिस

मनोज बाजपेयी को 'चरसी गंजेड़ी' बोलकर बुरे फसे KRK , जारी हुआ गिरफ्तारी वारंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -