इस माह में लगने जा रहा 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानिए कैसा होगा इसका प्रभाव
इस माह में लगने जा रहा 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानिए कैसा होगा इसका प्रभाव
Share:

धर्म और ज्‍योतिष में ग्रहण को शुभ नहीं कहा जाता है. इसलिए सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के दौरान शुभ कार्य वर्जित हो जाते है. साथ ही ग्रहण लगने से कुछ वक़्त पहले ही सूतक काल शुरू हो जाता है. वर्ष 2023 में कुल 4 सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगने हैं. जिसमे से 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण हैं. जिनमें से एक-एक सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लग गए है और अब एक सूर्य ग्रहण और एक चंद्र ग्रहण लगना अब भी बचा हुआ है. वर्ष का अगला ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा. यह दूसरा सूर्य ग्रहण कब लगेगा और भारत में इसका क्‍या असर होने वाला है, जानते हैं. 
 
अगले सूर्य ग्रहण का भारत में असर: सूर्य ग्रहण की घटना ज्योतिष शास्त्र में बहुत महत्वपूर्ण कहा जाता हैहै. साल का पहला सूर्यग्रहण 20 अप्रैल 2023 को लगा था और अब साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को लगने वाला है. यह सूर्य ग्रहण अश्विन मास की अमावस्‍या को लगेगा और कंकणाकृत सूर्य ग्रहण होने वाला है. भारत में वर्ष का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023, शनिवार की रात 08 बजकर 34 मिनट से प्रारंभ होगा और मध्य रात्रि 02 बजकर 25 मिनट पर समाप्त होने वाला है. साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. लिहाजा इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा. साल का दूसरा सूर्यग्रहण ब्राजील, पराग्वे, जमैका, हैती, अमेरिका, चिली, डोमिनिका, बहामास, कनाडा, अर्जेंटीना, कोलंबिया, मैक्सिको, क्यूबा, बारबाडोस, एंटीगुआ आदि में नजर आने वाला है. 

कन्‍या राशि में लगेगा सूर्य ग्रहण: वर्ष का दूसरा सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगने वाला है. इसका शुभ-अशुभ असर राशियों पर पडने वाला है. लिहाजा कुछ लोगों को सूर्य ग्रहण के दौरान सतर्क रहना होगा. जैसे सूर्य ग्रहण के दौरान बाहर ना निकलें और कोई आवश्यक निर्णय ना लें. 

ऐसे लगता है कंकणाकृति सूर्य ग्रहण: जब सूर्य ग्रहण के बीच चंद्रमा सूर्य के बीचों-बीच आ जाता है, तो सूर्य ग्रहण के बीच एक रिंग यानी छल्ले की आकृति बन जाती है. इसे वलयाकार या कंकणाकृति सूर्यग्रहण बोलते है.

'ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ चुनाव लड़ने को तैयार हूं', दिग्विजय सिंह का बड़ा बयान

अजय की फिल्म में R माधवन के बाद हुई इस एक्ट्रेस की एंट्री

पैर में काला धागा बांधते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -