करतारपुर कॉरिडोर : दूसरे दौर की वार्ता जारी, ये है रिपोर्ट

करतारपुर कॉरिडोर : दूसरे दौर की वार्ता जारी, ये है रिपोर्ट

दूसरे दौर की वार्ता भारत और पाकिस्तान के शीर्ष अधिकारियों के बीच करतारपुर कॉरिडोर के मसौदा समझौते और परिचालन और संबंधित तकनीकी मुद्दों को लेकर जारी है. भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों की करतारपुर कॉरिडोर और संबंधित तकनीकी मुद्दों के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत चल रही है है. आज बैठक के दौरान गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव (आंतरिक सुरक्षा) एससीएल दास की अध्यक्षता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ, मोहम्मद फैसल से मिला है. उम्मीद की जा रही है इस चर्चा का निर्णय सुगम हो 

उन्नाव में 'जय श्री राम' के नारे से नहीं, बल्कि इस वजह से शुरू हुआ था विवाद

अपने बयान में करतारपुर कॉरिडोर पर जारी बैठक के बीच पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि, 'पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर को संचालित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध और सहयोग कर रहा है. 70% से अधिक गुरुद्वारा का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. हमें आज उत्पादक चर्चा होने की उम्मीद है.'इससे पहले करतारपुर कॉरिडोर वार्ता से पहले पाकिस्तान ने भारतीय दबाव में 10 सदस्यीय पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (पीएसजीपीसी) से एक खालिस्तान समर्थक को हटा दिया, लेकिन यहां भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आया और उसने उसमें दूसरे खालिस्तान समर्थक को शामिल कर लिया. करतारपुर कॉरिडोर की गतिविधियों में पीएसजीपीसी समन्वयक की भूमिका निभाने वाली है. लिहाजा भारत ने इसमें खालिस्तान समर्थक तत्वों की उपस्थिति पर आपत्ति दर्ज कराई थी.

एक्शन मोड में यूपी पुलिस, पिछले 24 घंटों में किए 4 एनकाउंटर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि करतारपुर पर दोनों देशों के अधिकारियों बीच रविवार को होने वाली बातचीत पहले दो अप्रैल को होनी थी. बैठक में इस बात पर चर्चा होनी है कि कौन-कौन से श्रद्धालु करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब जा सकेंगे, कॉरिडोर में श्रद्धालुओं की आवाजाही कैसे होगी, कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक होंगे और क्या यह वीजा मुक्त होगा. साथ ही श्रद्धालुओं की सुगम, सुरक्षित व निर्बाध आवाजाही के लिए सुविधाओं पर भी विचार किया जाएगा. जल्द इस मामले में शीर्ष अधिकारी किसी निर्णय पर पहुंचेगे.

पुलिस की परीक्षा पास न कर सका तो करने लगा ऐसा काम

पुलिस पर किया पथराव और फायरिंग, छुड़ा ले गए गोकशी का आरोपी

हथियारों संग डांस करने वाले चैंपियन विधायक के लाइसेंस रद्द, जांच शुरू