दूसरी Covid19 लहर भारतीय बैंकों के लिए जोखिम को बढ़ाती है: फिच रेटिंग्स
दूसरी Covid19 लहर भारतीय बैंकों के लिए जोखिम को बढ़ाती है: फिच रेटिंग्स
Share:

अग्रणी रेटिंग एजेंसी फिच ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर ने भारत की नाजुक आर्थिक सुधार और इसके बैंकों के लिए जोखिम बढ़ा दिए हैं। फिच को भारतीय बैंकिंग क्षेत्र के लिए 2021 में मामूली रूप से बदतर माहौल की उम्मीद है, लेकिन बढ़ते संक्रमण और वायरस के कारोबार और आर्थिक गतिविधियों को प्रभावित करने के लिए अनुवर्ती उपायों से हेडवाइंड तेज हो जाएगी। 

भारत के सक्रिय कोविड-19 संक्रमण अप्रैल 2021 के शुरुआती दिनों में फरवरी के 9,300 के मुकाबले 1 लाख से अधिक नए संक्रमण के साथ तीव्र गति से बढ़ रहे हैं। फिच ने कहा, "सरकार का अधिक राजकोषीय रुख कुछ अल्पकालिक विकास दबावों को भी कम कर सकता है। हालांकि, बार-बार होने वाले व्यवधानों से बचने के लिए भारत की बड़ी आबादी का तेजी से और प्रभावी तरीके से टीकाकरण करना महत्वपूर्ण होगा," फिच ने कहा, भारत को कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर है। नाजुक आर्थिक सुधार और इसके बैंकों के लिए जोखिम बढ़ गया है।

मार्च 2022 में समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष के लिए फिच ने भारत की जीडीपी वृद्धि 12.8 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है और इसमें नए कोरोनोवायरस मामलों में भड़कने के कारण अप्रैल-जून तिमाही में मंदी की उम्मीद शामिल है। लेकिन संक्रमण की बढ़ती गति ने पूर्वानुमान के लिए नए सिरे से जोखिम पैदा कर दिए हैं। "नए संक्रमण के 80 प्रतिशत से अधिक छह प्रमुख राज्यों में हैं, जो कुल बैंकिंग क्षेत्र के ऋणों के लगभग 45 प्रतिशत के लिए संयुक्त खाता है। इन राज्यों में आर्थिक गतिविधियों में किसी भी तरह का व्यवधान एक कठोर पैन के बावजूद, नाजुक व्यापारिक भावना के लिए एक झटका होगा। फिंड रेटिंग्स ने कहा कि 2020 में भारत की लॉकडाउन की संभावना कम है।

सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट की गई दर्ज

मणिपाल हेल्थ एंटरप्राइजेज मलेशिया में अस्पताल के कारोबार में हिस्सेदारी का बने भाग

कोरोना काल में भी भरा सरकार का खज़ाना, अनुमान से भी ज्यादा जमा हुआ इनकम टैक्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -