कोविड के कारण वित्त वर्ष 2021 घरेलू ऋण को सकल घरेलू उत्पाद इतने प्रतिशत हुआ प्रभावित
कोविड के कारण वित्त वर्ष 2021 घरेलू ऋण को सकल घरेलू उत्पाद इतने प्रतिशत हुआ प्रभावित
Share:

एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, घरेलू ऋण तेजी से बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 37.3 प्रतिशत हो गया है, जो वित्त वर्ष 2020 में 32.5 प्रतिशत था, एक रिपोर्ट में कहा गया है, जो कोविड​​​​-19 के गहरे वित्तीय प्रभाव की पुष्टि करता है। इसने यह भी चेतावनी दी कि महामारी की दूसरी लहर के कारण इस वित्तीय वर्ष में अनुपात में और वृद्धि हो सकती है।

वास्तव में घरेलू ऋण जुलाई 2017 में जीएसटी लागू होने के बाद से लगातार बढ़ रहा है, जो नवंबर 2016 में विमुद्रीकरण से पहले हुआ था। वित्त वर्ष 18 के बाद से चार वर्षों में, घरेलू ऋण में 720 बीपीएस यानी वित्त वर्ष 18 में 30.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सोमवार को एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, जीएसटी कार्यान्वयन का वर्ष, वित्त वर्ष 19 में 31.7 प्रतिशत, वित्त वर्ष 2020 में 32.5 प्रतिशत और वित्त वर्ष 21 में 37.3 प्रतिशत तक रहा।

घरेलू ऋण में खुदरा ऋण, फसल ऋण और बैंकों, क्रेडिट सोसाइटियों, गैर-बैंकों और आवास वित्त कंपनियों जैसे वित्तीय संस्थानों से व्यावसायिक ऋण शामिल हैं। वित्त वर्ष 2021 में बैंक जमा में गिरावट और स्वास्थ्य व्यय में सहवर्ती वृद्धि के परिणामस्वरूप वित्त वर्ष 2022 में घरेलू ऋण में जीडीपी अनुपात में और वृद्धि हो सकती है, रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय स्टेट बैंक के समूह मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्य कांति घोष द्वारा लिखित ( स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) है।

केरल में नाव पलटने से 3 मछुआरों की मौत, रेस्क्यू किए गए 4 लोग

आंध्रप्रदेश की जगन सरकार ने कोरोना कर्फ्यू में दी ढील, 8 जुलाई से खुलेंगे सिनेमा हॉल-रेस्टोरेंट और जिम

कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव में पीएम नरेंद्र मोदी ने कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -