संवेदनशील सूचनाएं लीक होने पर सेबी ने की कार्रवाई
संवेदनशील सूचनाएं लीक होने पर सेबी ने की कार्रवाई
Share:

नई दिल्ली : सूचीबद्ध कंपनियों की मूल्य की दृष्टि से संवेदनशील सूचनाओं के लीक होने की जानकारी मिलते ही भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 30 से अधिक बाजार विश्लेषकों और डीलरों के परिसरों पर छापेमारी किये जाने की खबर है.

उल्लेखनीय है कि सेबी को यह जानकारी मिली है कि कुछ बड़ी कंपनियों सहित सूचीबद्ध कंपनियों की ऐसी सूचनाएं व्हाट्सएप संदेशों तथा सोशल मीडिया चैटरूम के जरिए लीक की जा रही हैं,जो सूचीबद्ध कंपनियों की मूल्य की दृष्टि से संवेदनशील है.इसके बाद छापे मारने की कार्रवाई की गई.

आपको बता दें कि सेबी की छापेमारी की यह कार्रवाई प्रतिभूति बाजार के 30 से अधिक बाजार विश्लेषकों तथा डीलरों पर की गई है. इस कार्रवाई में सेबी के 70 अधिकारी तथा राज्यों के पुलिस विभाग के अधिकारी भी शामिल थे. इस छापेमारी में दस्तावेज, कम्प्यूटर, मोबाइल और लैपटॉप जब्त किए गए. सेबी को छापेमारी और जब्ती का अधिकार मिलने के बाद से इसे सेबी की सबसे बड़ी कार्रवाई माना जा रहा है.

स्मरण रहे कि  कुछ दिन पहले ही सरकार ने सेबी को छापा मारने और जब्ती का अधिकार दिया गया था, ताकि बाजार में अवांछित गतिविधियों पर रोक लगाई जा सके. आज की इस घटना में सेबी को अधिकार मिलने से ही यह कार्रवाई हो पाई है,अन्यथा सूचीबद्ध  कंपनियों की संवेदनशील सूचनाओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा सकती थी.

यह भी देखें

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सीईओ ने दिया इस्तीफा

खादी उत्पादों की बिक्री बढ़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -