सूचीबद्ध कम्पनियों में कटौती करेगा सेबी
सूचीबद्ध कम्पनियों में कटौती करेगा सेबी
Share:

मुम्बई : बाजार नियंत्रक संस्था सेबी अपनी सूचीबद्ध कम्पनियों में से करीब 4 हजार कम्पनियों की कटौती करना चाहता है.इसके अलावा एल्गो ट्रेडिंग के दुरूपयोग को रोकने तथा फ्लिप्कार्ट और अमेजन जैसी साइट्स से निवेशकों को म्युचुअल फंड में निवेश की इजाजत भी दे सकता है. यह सब बातें इस वित्त्तीय वर्ष के एजेंडे में शामिल है.

सेबी चीफ यूके सिन्हा जिन कम्पनियों को सूची से हटाना चाहते हैं उनमें से ज्यादातर रीजनल स्टाक एक्सचेंजों पर हैं,लेकिन कोई व्यापार नहीं करती. सेबी इस मामले में बीएसई और एनएसई पर लिस्टेड 1200 कम्पनियों को टारगेट कर रही है.जिनमे 7 साल से भी अधिक समय से ट्रेडिंग सस्पेंड है.

बुधवार को सिन्हा ने कहा कि डिलिस्टिंग के लिए प्रमोटर्स से शेयर होल्डरों को शेयर की वाजिब कीमत आफर करने को कहा जाएगा. शेयर की कीमत थर्ड पार्टी तय करेगी.सिन्हा के अनुसार ये कम्पनियां सिर दर्द है.इनका दुरूपयोग भी होता है. जो लोग इन पर अमल नहीं करेंगे उनके साथ सख्ती की जाएगी.ऐसी कम्पनियों के पैसा जुटाने पर रोक लगाई जा सकती है.

जानकारी के लिए बता दें कि बीएसई पर 5400 और एनएसई पर 1900 कम्पनियां ट्रेडिंग करती हैं.7 साल से 1200 कम्पनियों में ट्रेडिंग सस्पेंड है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -