नेटवर्क प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए सेबी उठाएगा बड़ा कदम

Jan 14 2016 09:46 AM
नेटवर्क प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए सेबी उठाएगा बड़ा कदम

नई दिल्ली : भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के द्वारा यह जानकारी सामने आई है कि वह अतिरिक्त संसाधनों को लेकर बाजार में अपनी निगरानी प्रणाली को और भी मजबूत करने की योजना बना रहा है. साथ ही यह बात भी सामने आई है कि इसके लिए सेबी अनुभवी कार्यबल की उपलब्धता को लेकर आईटी कंपनी की सर्विस लेने को लेकर काम भी कर रहा है.

इस मामले में ही यह भी कहा जा रहा है कि सेबी तीन साल का एक अनुबंध आईटी सेवा प्रदाता के साथ करने वाला है जानकी साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि इस अनुबंध को 6 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है. एक सुचना से यह बात भी सामने आई है कि समन्वित बाजार निगरानी प्रणाली (आईएमएसएस) नेटवर्क पर अपने निगरानी केंद्र के जरिए नजर बनाये रखने को लेकर प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है.

कहा जा रहा है कि यह निगरानी केंद्र 24 घंटे काम करने वाला है. गौरतलब है कि सेबिओ के द्वारा बाजार पर आईएमएसएस के जरिए निगरानी का काम किया जाता है और यह केंद्र वर्ष 2007 में सामने आई थी. तबसे यह बाजार में संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने का काम करती है. अब आईटी सेवा प्रदाता को प्रतिदिन इस नेटवर्क की निगरानी करना होगी. लेकिन साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि यहाँ वे ही कंपनियां योग्य होगी जोकि 10 साल से बिज़नेस क्षेत्र में हो और साथ ही जिनका पिछले 3 सालों में नेटवर्थ न्यूनतम 100 करोड़ का हो साथ ही इनका 15,000 या फिर उससे अधिक होना चाहिए.