सेबी ने कार्वी धोखाधड़ी मामले में  BSE, NSE को जुर्माना लगाया
सेबी ने कार्वी धोखाधड़ी मामले में BSE, NSE को जुर्माना लगाया
Share:

कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड द्वारा ग्राहक प्रतिभूतियों के शोषण का पता लगाने में कथित 'ढिलाई' बरतने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर जुर्माना लगाया है।

मंगलवार रात को बाजार नियामक ने बीएसई पर 3 करोड़ रुपये और एनएसई पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। सेबी ने कहा कि हैदराबाद स्थित ब्रोकरेज ने 95,000 से अधिक ग्राहकों की ओर से 2,300 करोड़ रुपये की प्रतिभूतियों को एक ही डीमैट खाते में स्थानांतरित करके गलत तरीके से गिरवी रखा। कार्वी और उसके समूह की कंपनियों ने 851 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आठ बैंकों के धन का इस्तेमाल किया।

बाजार नियामक ने कहा कि ब्रोकरेज फर्म द्वारा बीएसई और एनएसई के खिलाफ दो अलग-अलग आदेशों में ग्राहकों की प्रतिभूतियों में हेरफेर का जल्दी पता लगाने में एक्सचेंज ों को सुस्त किया गया था। सेबी ने कहा कि एक्सचेंजों ने पिछले वर्षों में कार्वी की जांच करने के लिए "आकस्मिक रवैया" अपनाया।

"इसमें कोई संदेह नहीं है, यह केएसबीएल था जिसने ग्राहकों की प्रतिभूतियों को अनधिकृत रूप से गिरवी रखकर उनका दुरुपयोग किया, और इस प्रकार उन प्रतिभूतियों को गिरवी रखने के कारण होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार था, जिनके पास यह नहीं था, जिसमें निवेशकों को नुकसान के साथ-साथ बैंकों और एनबीएफसी को नुकसान भी शामिल था, जिन्होंने केएसबीएल से संबंधित प्रतिभूतियों के खिलाफ केएसबीएल को धन उधार दिया था, "नियामक ने कहा।

मेट्रो की फेज 4 लाइन के लिए 3,000 से अधिक पेड़ प्रत्यारोपित किए जाएंगे

कोलकाता से दिल्ली पैदल पहुंचीं ये महिला, जानिए है कौन?

छोटी कारों की कीमत में आप भी घर ला सकते है ये शानदार कार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -