सेबी ने एचडीएफसी बैंक को प्रतिभूति को गलत तरीके से गिरवी रखने के लिए लगाया जुर्माना

By Emmanual Massey
Jan 22 2021 11:07 AM
सेबी ने एचडीएफसी बैंक को प्रतिभूति को गलत तरीके से गिरवी रखने के लिए लगाया जुर्माना

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने गुरुवार को नियामक के अंतरिम निर्देशों का उल्लंघन करते हुए स्टॉक ब्रोकर बीआरएच वेल्थ क्रिएटर्स द्वारा प्रतिभूतियों को गिरवी रखने के लिए एचडीएफसी बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। सेबी ने एक आदेश में कहा कि इसके अलावा, बैंक को निर्देश दिया गया है कि ग्राहकों के प्रतिभूतियों के निपटान के मुद्दे को समाप्‍त करने के लिए बैंक को 158.68 करोड़ रुपये के साथ-साथ 7 प्रतिशत ब्याज प्रति वर्ष ट्रांसफर किया जाए।

7 अक्टूबर, 2019 को BRH वेल्थ क्रिएटर्स और अन्य संस्थाओं के खिलाफ सेबी द्वारा जारी अंतरिम आदेश में दिए गए निर्देशों के साथ HDFC बैंक द्वारा अनिवार्य रूप से गैर-अनुरूपता के कारण त्वरित कार्यवाही उत्पन्न हुई है। अंतरिम आदेश के माध्यम से सेबी ने BRH को समाप्त करने का निर्देश दिया था और प्रतिभूति बाजार में किसी भी गतिविधि को शुरू करने से और आगे, इसकी संपत्ति का उपयोग केवल पैसे के भुगतान और / या प्रतिभूतियों के वितरण के उद्देश्य से किया जाएगा, जैसा कि मामला हो सकता है। 

सेबी ने कहा- इस प्रकार अभिव्यक्ति "संपत्ति" को बीआरएच की सभी संपत्तियों में विस्तारित किया गया था, जिसमें प्रतिभूतियां भी शामिल थीं, इसके द्वारा प्रतिज्ञा की गई थी, जिसके खिलाफ एचडीएफसी बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों से धन जुटाया गया था। इसके अलावा डिपॉजिटरी और बैंकों को डीमैट और बीआरएच के बैंक खातों से डेबिट नहीं करने के लिए निर्देशित किया गया था।

IPO: 25 जनवरी को खुलेगा स्टोव क्राफ्ट

टेल्को के सकल राजस्व में हुई 13.73 प्रतिशत की वृद्धि: TRAI

रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा, बहाली के रास्ते पर निकला इंडिया इंक