SEBI ने लगाया PACL पर अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना

SEBI ने लगाया PACL पर अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना

नई दिल्ली : हाल ही में पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के दवारा किसी कम्पनी पर अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना लगाया गया है. जी हाँ, मामले में यह बात सामने आई है कि सेबी के द्वारा ने पीएसीएल लिमिटेड 7269 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. साथ ही मामले में यह बात सामने आ रही है कि इस कम्पनी ने जनता को धोखा दिया है और इस कारण सेबी ने इसपर इतना बड़ा जुर्माना लगाया है.

आपको इस बारे में यह जानकारी भी दे दे कि सेबी ने एक 42 पन्ने का आदेश जारी किया है जिसमे यह बात देखने को मिली है कि पीएसीएल के द्वारा फर्जी तरीके से जनता से पैसा जुटाया जा रहा रहा और इस दौरान कम्पनी ने एक साल के अंदर ही 2423 करोड़ रुपये से भी अधिक मुनाफा कमाया था. सेबी ने इस मामले में यह कहा है कि सभी तरह की जानकारी इकट्ठा करने के बाद ही इतना बड़ा जुर्माना लगाया गया है.

गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही सभी ने पीएसीएल को 49100 करोड़ रूपये लौटने का आदेश भी दिया था. सूत्रों से इस बात के बारे में भी पता चला है कि जनता से पैसे भ्रामक निवेश योजनाओं के जरिये जुटाए गए, साथ ही कृषि भूमि की खरीद के तहत और विकास की बातें कहकर पैसे ऐंठे गए है.