सेबी ने एफपीआई और डिपॉजिटरी प्रतिभागियों के लिए परिचालन मानदंडों में बदलाव किया
सेबी ने एफपीआई और डिपॉजिटरी प्रतिभागियों के लिए परिचालन मानदंडों में बदलाव किया
Share:

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने पंजीकरण प्रमाणपत्रों और नाम परिवर्तनों के संबंध में डिपॉजिटरी प्रतिभागियों और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के लिए परिचालन मानकों में बदलाव किया है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा शुक्रवार को जारी एक परिपत्र के अनुसार, नए दिशानिर्देश 9 मई से प्रभावी होंगे। नियामक के अनुसार, पंजीकरण और नाम परिवर्तन के एफपीआई प्रमाण पत्र के लिए ढांचे में संशोधन किया गया है। नामित डिपॉजिटरी प्रतिभागी (डीडीपी) एफपीआई के लिए पंजीकरण का प्रमाण पत्र देगा, जो नियामक के अनुसार सेबी द्वारा उत्पन्न पंजीकरण संख्या को वहन करेगा।
सेबी ने कहा कि यदि किसी एफपीआई का नाम बदल गया है, तो नामित डिपॉजिटरी प्रतिभागी अनुरोध प्राप्त करने के बाद प्रमाण पत्र का नाम अपडेट करेगा।

"डीडीपी ऐसे आवेदक को नाम परिवर्तन को स्वीकार करते हुए एक पत्र और एक नया पंजीकरण प्रमाण पत्र भेजेगा." संबंधित डिपॉजिटरी को अपने डेटाबेस से एक पावती के रूप में एक नया पंजीकरण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए DDPs के लिए आवश्यक प्रावधान करना चाहिए, साथ ही एक बयान के साथ कि नाम परिवर्तन भारत में किसी भी कर देयता या निहितार्थ के संबंध के बिना अधिकृत किया गया था, " सेबी के अनुसार।

यह तब हुआ है जब पूंजी बाजार नियामक सेबी ने इस साल जनवरी में एफपीआई पंजीकरण संख्या के उत्पादन के लिए दिशानिर्देश प्रकाशित किए थे।

भारतीय अर्थव्यवस्था को महामारी के नुकसान से उबरने में 12 साल तक का समय लग सकता है: RBI

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मुद्रास्फीति मार्च से बढ़ रही है

विदेशी मुद्रा भंडार 3.2 बिलियन अमरीकी डालर से घटकर 600.4 बिलियन डॉलर हो गया

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -