बदलते मौसम के साथ बढ़ रही है सर्दी-जुकाम की बीमारी, ऐसे करें खुद का बचाव
बदलते मौसम के साथ बढ़ रही है सर्दी-जुकाम की बीमारी, ऐसे करें खुद का बचाव
Share:

कुछ लोगों को बारिश का मौसम बेहद पसंद होता है लेकिन ये अपने साथ कई समस्याओं को भी साथ लाता है। इसलिए हमें इस बदलते मौसम में सतर्क रहने की आवश्यकता हैं नहीं तो संक्रमण का खतरा पैदा हो जाता है तथा फिर सर्दी, खांसी और जुकाम को दावत मिलती है। आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से घरेलू नुस्खे हैं जो इस समस्या से बचाव करते हैं।

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन:-

1- नारियल तेल (Coconut Oil):- नारियल तेल का उपयोग आमतौर पर बालों एवं चेहरों के लिए होता है, मगर दक्षिण भारत के निवासियों की भांति आप इसे कुकिंग ऑयल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें हेल्दी फैट होता जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। आप सुबह के समय इस तेल की सहायता से खाना पकाएंगे तो सर्दी-खांसी-जुकाम का खतरा कम हो जाएगा।

2- गुनगुना पानी (Lukewarm Water):- बरसात के मौसम में संक्रमण एवं बीमारियो का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है, इसलिए आप ठंडे या नॉर्मल पानी की जगह गुनगुने पानी का सेवन करें इससे न केवल आप इनफेक्शन से बच सकते हैं, बल्कि डाइजेशन को भी बेहतर किया जा सकता है। 

3- अदरक (Ginger):- अदरक एक ऐसा मसाला है जो प्रत्येक भारतीय किचन में अवश्य पाया जाता है। इसका उपयोग रेसेपीज के टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है। यहां तक कई लोग इसको मिलाए बिना चाय नहीं पीते। इस मसाले में जिंजरॉल नामक कंपाउंड होता है जो औषधीय गुण से भरपूर है। सर्दी जुकाम मिटाने के लिए आप अदरक को कच्चा चबा सकते हैं। इसे पीसकर इसका रस पी सकते हैं। कुछ लोग अदरक एवं आंवला को मिलाकर सेवन करते हैं जिससे काफी लाभ प्राप्त होता है।

टीबी से परेशान मरीज करें इन चीजों का सेवन

पेट के कीड़ों से है परेशान तो अपना लें ये टिप्स, तुरंत मिलेगा निजात

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने वाले जरूर पढ़ लें ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -