अब दाह संस्कार में इस्तेमाल होंगे 'गोबर' के उपले, SDMC ने दी अनुमति

By Bhavesh Bakshi
Jan 25 2021 09:43 AM
अब दाह संस्कार में इस्तेमाल होंगे 'गोबर' के उपले, SDMC ने दी अनुमति

नई दिल्ली: दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) के तहत आने वाले श्मशान घाटों पर अब अंतिम संस्कार के दौरान लकड़ियों की जगह गाय के गोबर से बने उपलों का उपयोग किया जाएगा. SDMC ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी है. इससे पहले निगम ने एक बयान जारी करते हुए बताया था कि अंतिम संस्कार में लकड़ियों के इस्तेमाल की बजाए उपलों के उपयोग के प्रस्ताव को SDMC की बैठक के दौरान हरी झंडी दे दी गई है.

दक्षिणी दिल्ली की महापौर अनामिका ने बयान जारी करते हुए बताया कि लकड़ियों की जगह अब गाय के गोबर से बने बड़े उपलों का इस्तेमाल किया जाएगा.यह फैसला SDMC के तहत आने वाले श्मशान घाटों पर लागू होगा. उन्होंने बताया कि श्मशान घाटों पर लकड़ी, उपले और पराली का बंदोबस्त रहता है, किन्तु उपलों के आकार छोटे होने के कारण लोग लकड़ियों के इस्तेमाल को तवज्जो देते हैं. किन्तु अब निगम ने यह प्रस्ताव पारित कर दिया है जिसमें  लकड़ियों के आकार के बराबर उपले भी रखे जाएंगे. 

उन्होंने बताया कि लकड़ियों की तुलना में उपले सस्ते होंगे और इससे आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों को सहायता मिलेगी. इसके अलावा गाय के गोबर का हमारी संस्कृति में खास महत्व है. उन्होंने यह भी बताया कि कुछ सामाजिक संगठन हमारे इस फैसले का समर्थन भी कर रहे हैं. जैसे ही यह सुविधा उपलब्ध होगी लोग इसका लाभ उठाना शुरू करेंगे.

भारत पेट्रोलियम कॉर्प नए ग्राहक वफादारी कार्यक्रम के तहत करेगा 10 गुना विस्तार

सरकार बजट 2021 में इस क्षेत्र के लिए कर सकती है घोषणा

बुलेट ट्रेन परियोजना: 7 फर्म पानी के नीचे सुरंग का निर्माण करने को है तैयार