जानिए क्या होगा? विंटेज और क्लासिक कारों के साथ
जानिए क्या होगा? विंटेज और क्लासिक कारों के साथ
Share:

केंद्रीय मंत्री ने आगामी वाहन परिमार्जन नीति के बारे में घोषणा की है। सभी इस नीति और जिज्ञासा के बारे में जानने के लिए जागरूक नहीं हैं कि इस नीति के लागू होने के बाद क्या होगा। आज हम पुरानी कारों / बाइक और क्लासिक कारों / बाइक से संबंधित इस नीति के बारे में एक हिस्से के बारे में साझा करने जा रहे हैं। कुछ पुराने और क्लासिक वाहन भी भारत के तत्कालीन राजाओं और राजघरानों के थे और भारत के समृद्ध इतिहास में भी योगदान करते थे। 

दूसरी ओर क्लासिक कारें हैं जो थोड़ी नई हैं और साथ ही तेज भी हैं। ये वाहन सम्मान की मांग करते हैं और उन्हें स्क्रैप करते हुए भारतीय ऑटोमोबाइल इतिहास की हत्या से कम नहीं है। यह राहत की भावना के रूप में आता है जब केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा था कि आगामी वाहन परिमार्जन नीति से पुरानी कारें प्रभावित नहीं होंगी। अन्य भाग में कुछ शर्तों ने पुराने और क्लासिक वाहनों के स्क्रैप मूल्यों पर लगाया है जो कि सबसे महत्वपूर्ण है, इस बात पर बहुत भ्रम है कि विंटेज कार या बाइक का वर्गीकरण क्या है। 

आमतौर पर क्लासिक कार मोनिकर 20 साल से अधिक पुराने वाहनों पर लागू होता है। प्राचीन कारें 45 साल से अधिक पुरानी हैं, और पुरानी कारों को 1919 और 1930 के बीच बनाया गया है। लेकिन मोटरिंग की दुनिया में कई विषयों के साथ, हर कोई एक परिभाषा पर सहमत नहीं हो सकता है। व्हीकल स्क्रेपेज पॉलिसी में केवल पुरानी कारों के बारे में उल्लेख किया गया है, जिसका मतलब है कि ऐसी कारें जो 50 साल से अधिक पुरानी हैं, सुरक्षित हैं। हालांकि, अब तक यह विंटेज और क्लासिक वाहन पर श्रेणियों के विभाजन के बारे में स्पष्ट नहीं हो रहा है। उम्मीद है कि नीति के पूर्ण प्रवाह के बाद इसकी स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट किया जाएगा। तब तक यह आशा करना कि नई वाहन परिमार्जन नीति भारतीय ऑटोमोबाइल के इतिहास को ही नहीं बल्कि उसी के विकास पर भी विचार करेगी। 

सन मोबिलिटी और Zyngo ने साथ साथ की साझेदारी

लॉन्च से पहले बहुप्रतीक्षित एमपीवी हुंडई स्टारिया की डिज़ाइन सुविधाओं का किया अनावरण

शोरूम लॉन्च से पहले जयपुर में एथर एनर्जी ने शुरू की टेस्ट राइड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -