OMG: 18 करोड़ की सिर्फ एक डिश, ऐसा क्या है इसमें ख़ास ?

नई दिल्ली: स्कॉटलैंड में 16 वीं शताब्दी की एक डिश को 1.7 मिलियन डॉलर, भारतीय मुद्रा में लगभग 13 करोड़ रुपये में बेचा गया है. दरअसल लगभग 500 वर्ष पुराने इस डिश पर कलाकार निकोला दा उरबिनो का बनाया एक सीन चित्रित था, जो बीते दिनों एक दराज से मिला था.

ब्रिटिश नीलामीकर्ता लियोन एंड टर्नबुल ने बताया है कि फर्म के यूरोपीय सिरेमिक विशेषज्ञ स्कॉटिश बॉर्डर्स एक लोवुड हाउस की सामग्री की जांच कर रहे थे. इसी दौरान उन्हें 16 वीं सदी का डिश मिला, जिसके ऑक्शन में 12,74,87,250 रुपये बोली लगाई गई. बताया जाता है कि डिश, जो सैमसन और डेलीला की बाइबिल की कहानी के एक सीन को दर्शाता है. अनुमान लगाया गया है कि इसे कुम्हार और कलाकार निकोला दा उरबिनो ने 1520-23 के दौरान बनाया था.

इतालवी मिट्टी से बने इस डिश को माईओलिका के नाम से भी जाना जाता है. नीलामी घर द्वारा इसे "अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ" वस्तु के तौर पर वर्णित किया गया था, जिसके बाद इसके 109,000 डॉलर से लेकर 163,000 डॉलर के बीच बिकने की उम्मीद थी, किन्तु इसकी कीमत उम्मीद से कई गुना अधिक लगाई गई. बुधवार की ऑनलाइन ऑक्शन के दौरान माओलीका ने 1,721,000 डॉलर की बोली लगाकर सबको पछाड़ते हुए डिश को अपने नाम कर लिया.

डेंटिस्ट की फीस चुकाने के लिए नहीं थे पैसे, तो महिला ने खुद उखाड़ डाले अपने 11 दांत

Video: जब सांप का फन पकड़कर खाने लगी गिलहरी

टाइट जीन्स पहनना लड़की को पड़ा महंगा, आई ICU में भर्ती होने की नौबत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -