नौसेना को मिली स्कोर्पियन सीरीज की पहली पनडुब्बी
नौसेना को मिली स्कोर्पियन सीरीज की पहली पनडुब्बी
Share:

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना को मेक इन इण्डिया के तहत एक विशेष तोहफा मिला है. आपको बता दे कि वर्षों के लंबे इंतजार के बाद नौसेना को स्कोर्पियन सीरीज की पहली पनडुब्बी कलवरी आखिर हासिल हो ही गयी है . और नेवी अगले महीने एक बड़े समारोह में इसे अपने बेड़े में शामिल करने की तैयारी कर रही है. 

गौरतलब है कि हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों के बीच नौसेना की मौजूदा पनडुब्बियां पुरानी पड़ रही हैं. जिसके चलते सेना विरोध जताने में असमर्थ हो रही थी. वही इन हालातों में आधुनिक फीचर्स से लैस यह पनडुब्बी मिलना अहम है. बता दे मेक इन इंडिया के तहत बनी यह पनडुब्बी दुश्मन की नजरों से बचकर सटीक निशाना लगा सकती है. साथ ही यह टॉरपीडो और एंटी शिप मिसाइलों से हमला करने में भी माहिर है. 

दरअसल नौसेना के बेड़े में शामिल जर्मन क्लास की 4 छोटी जबकि सिंधुघोष क्लास की 9 बड़ी पारंपरिक पनडुब्बियां हैं. लेकिन इनमें से ज्यादातर 25 साल की औसत उम्र को पार कर चुकी हैं. जिसके चलते अब स्कोर्पियन सीरीज की कुल 6 पनडुब्बियां देश में बनाने का प्लान है. बता दे कलवरी का नाम टाइगर शार्क पर रखा गया है. कलवरी के बाद दूसरी पनडुब्बी खंदेरी की समुद्र में मूवमैंट जून में शुरू हो गई थी. जल्दी ही इसे नौसेना एक समरोह आयोजित कर अपने बेड़े में शामिल करेगी.  

भारत में जापानी रेस्टोरेंट्स और फूड चैन का होगा निवेश

'सामना' का बड़ा खुलासा: पीएम मोदी सुप्रिया सुले को देना चाहते थे कैबिनेट में जगह

टूट सकता है शिवसेना - भाजपा गठबंधन

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री राणे ने दिया इस्तीफा, भाजपा में हो सकते है शामिल!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -