... तो धरती से गायब हो जाएगा 'केला' !
... तो धरती से गायब हो जाएगा 'केला' !
Share:

वाशिंगटन: भारत दुनिया में केला के मुख्य उत्पादक देशों में शामिल है। लेकिन इस फल से जुड़ी एक बुरी खबर सामने आई है। वैज्ञानिकों के अनुसार, केला जल्द हमारे आपके पहुंच से दूर हो सकता है। ऐसा एक फंगस की वजह से हो सकता है। यह फंगस केले की एक प्रजाति को पहले ही नष्ट कर चुका है और अब यह नई प्रजातियों की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। इसके संक्रमण ने वर्तमान में अमेरिका में कहर मचा रखा है।

अमेरिका के कई प्रयासों के बाद भी यह फंगस वहां पर पहुंच गया है। दक्षिणी अमेरिकी देश कोलंबिया में इस फंगस के आने के बाद से सरकार ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। कोलंबिया के उत्तरपूर्वी प्रांत ला गुआजिरा में 180 हेक्टेयर की मिट्टी में फ्यूजेरियम टाइप-4 फंगस मिलने की पुष्टि की गई थी। संयुक्त राष्ट्र की तरफ से भी इस बारे में चेतावनी दी गई है। संयुक्त राष्ट्र की तरफ से बताया गया है कि केलों में फैली इस बीमारी पर रसायनों का छिड़काव भी निष्प्रभावी साबित हो रहा है। कोई भी दवा असर नहीं कर रही है।

यह टीआर-4 फंगस एक बार आने के बाद मिट्टी में लगभग 30 सालों तक बना रह सकता है। हालांकि, शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि इस फंगस से जल्द ही निपटा जा सकेगा। सबसे पहले टीआर-4 फंगस मलेशिया और इंडोनेशिया में पाया गया था। इसके बाद यह जल्दी ही यह फंगस चीन में भी फैल गया। हालांकि विशेषज्ञों की एक टीम इससे निपटने पर काम कर रही है। उनका कहना है कि इस महत्वपूर्ण फल के अस्तित्व को बचाने के लिए वह हरसंभव कोशिश करेंगे ।

सप्ताह के पहले दिन बाज़ार में दिखी मजबूती, हरे निशान के साथ खुला सेंसेक्स

National Potato Day : खाने के अलावा बालों के लिए भी फायदेमंद है आलू, जानें लाभ

पेट्रोल-डीजल के दामों में आई भारी गिरावट, जानिए क्या हैं आज के रेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -