भारतीय लोगों पर गंभीर हमला नहीं कर पा रहा कोरोना, वजह जानकार वैज्ञानिक भी हैरान
भारतीय लोगों पर गंभीर हमला नहीं कर पा रहा कोरोना, वजह जानकार वैज्ञानिक भी हैरान
Share:

नई दिल्ली: अभी तक भारत में Lockdown को 13 दिन बीत चुके हैं. कोरोना वायरस से हमारी जंग को पूरी दुनिया में सराहा भी जा रहा है. किन्तु अब दुनियाभर के वैज्ञानिकों को लगने लगा है कि भारतीयों के पास सौभाग्य से कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके कारण ये वायरस अपना जोरदार हमला देश में नहीं कर पा रहा है. 

हाल ही में कई वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि जिन देशों में मलेरिया संक्रमण अधिक है, वहां कोरोना वायरस अधिक लोगों को संक्रमित नहीं कर पा रहा है. इसके उलट जहां मलेरिया की बीमारी बहुत पहले खत्म हो चुका है, वहां कोरोना का हमला बेहद खतरनाक है. मसलन, अमेरिका, इटली, इंग्लैंड, फ्रांस और स्पेन जैसे देशों में कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैला है. यहां औसतन कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या लाखों में पहुंच रही है. लेकिन भारत सहित सभी विकासशील देश जहां मलेरिया का प्रकोप है, वहां कोरोना वायरस के मामले यूरोपीय देशों के मुकाबले बहुत कम है.

पब्लिक हैल्थ फाउंडेशन ऑप इंडिया (PHFI) के चीफ डॉ. के श्रीनाथ रेड्डी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि इस वक्त कोरोना वायरस से बचाव में मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) ही सबसे ज्यादा असरदार दवा के रूप में उभरी है. अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया समेत कई यूरोपीयन देश इसी दवा से कोरोना वायरस का उपचार कर रहे हैं. हम वैज्ञानिकों द्वारा कोरोना वायरस और मलेरिया देशों के बीच के सम्बन्ध की समीक्षा कर रहे हैं. हालांकि अभी इस बारे में कुछ भी कह पाना उचित नहीं है. लेकिन ये बात सत्य है कि अन्य देशों के मुकाबले भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण बहुतकम है.

कोरोना : इस कंपनी ने बच्चों, बुजुर्गों को खाना पहुंचाने का उठाया बीड़ा

सेंसेक्स : बाजार की गिरावट में इन कंपनियों की घटी मार्केट कैप

कोरोना : पीएम राहत कोष में इस उद्योगपति ने दान किए 100 करोड़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -