टीवी-पंखा ही नहीं अब रिमोट से कुत्ता भी होगा कंट्रोल, वैज्ञानिकों ने बनाई खास जैकेट
टीवी-पंखा ही नहीं अब रिमोट से कुत्ता भी होगा कंट्रोल, वैज्ञानिकों ने बनाई खास जैकेट
Share:

क्या कभी आपने यह सुना है कि कुत्तों को रिमोट से कंट्रोल किया गया हो? नहीं न, लेकिन अब यह संभव नजर आ रहा है. इजरायल के बेन-गूरियन विश्वविद्यालय द्वारा एक ऐसा डिवाइस बनाया गया है, जिससे कुत्तों को रिमोट के जरिये आसानी से कंट्रोल किया जा सकेगा और यह एक साधारण और बेहतरीन आविष्कार माना जा रहा है. 

इस डिवाइस की खासियत की बात करें तो यह वाइब्रेशन (कंपन) के जरिये कुत्ते को संदेश भेजता है और यह डिवाइस एक खास किस्म की जैकेट है, जिसे कुत्तों की पीठ पर बांध दिया जाता है और इस जैकेट में एक सेंसर भी लगा हुआ है, जो कि वाइब्रेशन पैदा करने का काम करता है. वहीं यह वाइब्रेशन कुत्तों के लिए भी एक भाषा का काम करता है, जिसके जरिये वे समझ जाते हैं कि उनका मालिक उनसे क्या कहना चाह रहा है. फ़िलहाल तो इसका प्रयोग ताई नाम के एक कुत्ते पर किया है, जो कि सफल रहा है. 

वैज्ञानिकों की माने तो, इस डिवाइस का इस्तेमाल खोज और बचाव कार्यों के साथ-साथ सैन्य और पुलिस के मिशन में शामिल होने वाले कुत्तों के लिए भी किया जा सकता है और यह डिवाइस उन लोगों के लिए भी कारगर है, जो कि अपने कुत्ते से दूर हैं या उसपर वे नियंत्रण चाहते हैं. शोधकर्ता योआव गोलन की माने तो, इस अनोखे जैकेट में चार छोटे-छोटे वाइब्रेशन बटन लगे हैं और हर बटन के अलग-अलग मायने होते हैं और इनमें पास आना, पीछे जाना, लेट जाना और गोल-गोल घूमना आदि भी शामिल हैं. 

 

पीछे की ओर भी उड़ सकता है ये पक्षी, जानें पक्षियों के बारे में रोचक जानकारी

यहां खुदाई में मिला तैरने वाला पत्थर, देखने पहुंची लोगों की भीड़

470 साल पुराना किला, बनी है सैकड़ों सुरंगें और तहखाने, चौंका देगा इसका इतिहास

नोरा को टक्कर दे गई यह गुमनाम लड़की, 'ओ साकी साकी' पर किया धमाकेदार डांस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -