इस शहर में लाखों साल पुराने पेड़ों के मिले जीवाश्म, वैज्ञानिकों ने खोले कई रहस्य
इस शहर में लाखों साल पुराने पेड़ों के मिले जीवाश्म, वैज्ञानिकों ने खोले कई रहस्य
Share:

दुनिया के सबसे पुराने जंगल में वैज्ञानिकों ने न्यूयॉर्क के काहिरा शहर के पास एक खदान की खोज की है. यहां 3860 लाख साल पुरानी चट्टानों में कई प्राचीन पेड़ों के जीवाश्म मिले हैं. यह खोज धरती के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ है. वैज्ञानिकों का दावा है कि ये जीवाश्म मत्स्य युग के हैं, जो धरती पर 4190 से 3590 लाख साल पहले अस्तित्व में थे. वैज्ञानिकों ने यहां मिले पेड़ों के जीवाश्म के आधार पर यह दावा किया है कि उस वक्त पेड़ 65 फीट से भी ज्यादा ऊंचे हुआ करते थे. उनका कहना है कि करीब 32000 वर्ग फीट के क्षेत्र में पेड़ों के ये जीवाश्म मिले हैं. शोधकर्ताओं की टीम ने ने हडसन घाटी में कैट्सकिल पर्वत की तलहटी में बंद पड़ी खदान के 3,000 वर्ग मीटर के जंगल की मैपिंग भी की. बताया जा रहा है कि इन पेड़ों का जाल पेंसिल्वेनिया और उससे आगे तक फैला हुआ है.

वैज्ञानिकों के अनुसार, पेड़ों के ये जीवाश्म डेवोनियन काल के हैं. उस समय अधिकांश जीवन समुद्रों के अंदर ही था. ब्रिटेन के कार्डिफ विश्वविद्यालय में पैलियोबोटैनिस्ट (पेड़ों के जीवाश्म का अध्ययन करने वाले) क्रिस्टोफर बेरी कहते हैं कि काहिरा साइट बहुत खास है. बेरी और उनके सहयोगियों ने पहली बार 2009 में इस जगह की खोज की थी और अभी भी वो यहां मौजूद जीवाश्मों का विश्लेषण कर रहे हैं. जीवाश्मों की कुछ जड़ों का आकार 15 सेंटीमीटर व्यास तक का और शाखाओं का घेराव 11 मीटर यानी 36 फीट तक फैला था.

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब क्रिस्टोफर बेरी और उनके सहयोगियों ने एक प्राचीन जंगल का पता भी लगाया है. जो 19वीं शताब्दी में शोधकर्ताओं को काहिरा साइट से लगभग 40 किलोमीटर दूर न्यूयॉर्क के गिल्बोआ में एक जंगल का जीवाश्म मिला था, जो 3820 लाख पुराना बताया गया था.

ये है गरीबो के देश का अमीर राजा, कई पत्नियों और अरबों की संपत्ति का हैं मालिक

मजाक मजाक में मुहल्ले को बना दिया देश, इस वजह से हुआ ऐसा

हजारों साल पुराने इस गर्म पानी के झरने में नहाने से दूर हो जाती हैं बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -