दूध के साथ यह गाय सोना भी देती है

अहमदाबाद: क्या आपने कभी ऐसी गाय देखी है जो दूध के साथ-साथ सोना भी देती हो। गुजरात के जूनागढ़ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ बी ए गोलकिया का दावा है कि गो मूत्र में सोना मिला हुआ है। यूनिवर्सिटी के बायो टेक्नोलॉजी विभाग के हेड डॉ गोलकिया ने इसके लिए 400 से अधिक गायों पर रिसर्च की है।

बीते चार वर्षों से गोलकिया लगातार गिर नस्ल की गायों के यूरीन का परीक्षण कर रहे है। एक लीटर गो मूत्र से प्रोफेसर ने 3 एमजी से लेकर 10 एमजी तक सोना निकाला है। उनका कहना है कि यह धातु सॉल्ट के रुप में पाई गई है और यह पानी घुलनशील है। डॉ. गोलकिया की अगुवाई में तीन सदस्यीय टीम ने क्रोमैटोग्राफी-मास स्पेक्ट्रोमेट्री विधि का इस्तेमाल कर गोमूत्र का परीक्षण किया था।

उन्होंने कहा कि अब तक हम प्राचीन ग्रंथों में ही गोमूत्र में स्वर्ण पाए जाने की बात सुनते आए है। वैज्ञानिक तौर पर इसका कोई सबूत नहीं था। लेकिन अब हमने रिसर्च कर पता लगा लिया है कि गिर नस्ल की गायों के यूरीन में सोना पाया जाता है। डॉ ने बताया कि गाय के अलावा हमने ऊंट, भैंस, भेड़ के यूरिन का भी परीक्षण किया, लेकिन उसमें सोना नहीं मिला।

रिसर्च में यह भी पता चला है कि गो मूत्र में 388 औषधीय गुण है, जिससे कई प्रकार की बीमारियां ठीक हो सकती है। डॉ. गोलकिया की टीम में जैमिन, राजेश विजय और श्रद्धा भी शामिल थे। अब यह टीम भारत में पाए जाने वाली देसी गायों के यूरीन पर रिसर्च करेगी।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -