वैज्ञानिक को मिले डायनासोर के जीवाश्म, लेकिन कुछ और है उसमें अलग
वैज्ञानिक को मिले डायनासोर के जीवाश्म, लेकिन कुछ और है उसमें अलग
Share:

डायनासोर की खोज अब बहुत ही मुश्किल है. ये पुराने किसी जमाने में हुआ करते थे लेकिन अब स्पेन और अर्जेंटीना के जीवाश्म वैज्ञानिकों के करीब 11 करोड़ वर्ष पहले देश के मध्य में निवास करने वाले डायनासोर के जीवाश्म की खोज की है. इसमें तीन अलग अलग डायनासोर के जीवाश्म मिले है जो सारापोड्स के शाकाहारी समूह की प्रजातियों से संबंधित हैं. इन्हें डिप्लोडोकस और ब्रोंटोसॉरस के तौर पर बेहतर तरीके से जाना जाता है.

इसके अलावा नई प्रजाति को लावाकाटिसोरस एग्रीओनसीस का नाम दिया गया है. आपको बता दें, अर्जेंटीना के एजिडिओ फेरूग्लिओ संग्रहालय और राष्ट्रीय वैज्ञानिक शोध परिषद के शोधकर्ता जोस लुइस कार्बालिडो ने शुक्रवार को बताया, 'हमें सबसे अधिक हड्डियां मिली जिसमें नाक के आगे का हिस्सा, जबड़े, बहुत सारे दांत, आंखों के कोटरों के साथ गर्दन, पूंछ और पीठ के हिस्से भी पाये गये. इस तरह से पूरी ढांचे को फिर से बनाने में सक्षम हैं.

इसके बारे में जीवाश्म वैज्ञानिकों ने बताया कि व्यस्क डायनासोर का जीवाश्म करीब 12 मीटर लंबा रहा होगा और दो कम उम्र के डायनासोर छह से सात मीटर के होंगे. उन्होंने बताया कि ये सभी डायनासोर एक समूह में रहते थे और बाद में एक साथ मारे गये होंगे. स्पेन की जारगोजा विश्विविद्यालय के जोस इग्नासिओ कनुडो की अगुवाई में किए गए अध्ययन में कहा गया, 'एक व्यस्क और दो कम उम्र के डायनासोर के समूह विस्थापन के पहले रिकॉर्ड को भी दर्शाती है.'

एक वैश्या ने बताया क्या होता हैं उनके साथ बंद कमरे में

खूबसूरत दिखने के लिए ट्रांसजेंडर ने ऐसा बना लिया अपना हुलिया

यहां बिना कपड़ों के महिलाएं गुज़ारती हैं 5 दिन..

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -