वैज्ञानिकों ने बनाई ऐसी मच्छरदानी जिससे नहीं होगी ये बीमारी

वैज्ञानिकों ने बनाई ऐसी मच्छरदानी जिससे नहीं होगी ये बीमारी

मच्छरों से हर कोई परेशान रहता है और उनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. मच्छरों से कई बार हमें बड़ी बीमारी भी हो जाती है जो जानलेवा साबित हो सकती है. मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारी अक्सर लोगों की जान ले लेती है. इसके लिए हम अक्सर मच्छरदानी का इस्तेमाल करते हैं. ऐसी ही एक खास मच्छरदानी आयी है जो आपको इन बिमारियों से दूर रखेगी. आइये  जानते हैं किसने बनाई है ये मच्छरदानी.

Video: बुजुर्ग दम्पति ने ऐसा काम कर उड़ाए सबके होश

दरअसल, वैज्ञानिकों ने एक ऐसी विशेष मच्छरदानी बनाई है जिससे मलेरिया के रोकथाम में मदद मिलेगी. 'अंतरराष्ट्रीय जर्नल लांसेट' में प्रकाशित हुए एक अध्ययन के अनुसार पश्चिम अफ्रीका के बुरकिना फासो देश में इसके दो साल तक हुए क्लिनिकल परीक्षण के बेहद चौंकाने वाले नतीजे आए हैं. इस मच्छरदानी से कई बीमारी की रोकथाम होगी. पश्चिमी अफ्रीका में 2,000 बच्चों के दो साल के दैनिक परीक्षण से पता चला है कि सामान्य मच्छरदानी के मुकाबले ये नई मच्छरदानी से मलेरिया में 12 प्रतिशत की कमी आई है.

हज़ारों सालों से एक लकड़ी के खंबे पर टिका है यह मंदिर

इतना ही नहीं, ये मच्छरदानी पाइरेथ्रॉयड और पाइरीप्रोक्सीफेन जैसे कीटनाशकों से भरी है जिसके संपर्क में आते ही मच्छरों की मौत होनी है और उनकी प्रजनन क्षमता कम हो जाएगी. एक रिपोर्ट के अनुसार, 2016 में मलेरिया ने वैश्विक स्तर 21.60 करोड़ लोगों को प्रभावित किया था जो पिछले साल की तुलना में पांच लाख ज्यादा है. अब ये कह सकते हैं कि मच्छरों से होने वाली हर बिमारी को हमसे दूर रखेगी जिससे जान का खतरा कई फीसदी कम हो जायेगा. 

यह भी देखें..

पति संभालने के लिए पत्नी ने दिया ऐसा विज्ञापन, जानकर चौंक जाएंगे आप

?