अमेरिका में जॉब छोड़ यह साइंटिस्ट पाल रहा है बकरियां
अमेरिका में जॉब छोड़ यह साइंटिस्ट पाल रहा है बकरियां
Share:

मुंबई. हाई एजुकेशन या फिर नौकरी के लिए अमेरिका जाना बहुत से युवाओं का सपना होता है. लेकिन आप ये जान कर हैरान रह जाएंगे कि महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले का रहने वाला एक साइंटिस्ट अपनी नौकरी छोड़कर वापस अपने गांव आ गया है और बकरी पालन कर रहा है. बकरी पालन के साथ साथ यह साइंटिस्ट हजारों किसानों का मार्गदर्शन भी कर रहा है.

चिखली तहसील के साखरखेर्डा गांव में रहने वाले डाॅ. अभिषेक भराड के पिता भागवत भराड सिंचाई विभाग में इंजीनियर थे. उनका सपना था कि बेटा अच्छी पढ़ाई कर अच्छी सैलरी वाली नौकरी करें. अभिषेक ने पंजाबराव देशमुख कृषि विद्यापीठ से वर्ष 2008 में बीएससी करने के बाद अमेरिका से लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी से मास्टर्स (एमएस.) आणि डॉक्टरेट (पीएचडी) पूरी की. साल 2013 में उसकी साइंटिस्ट के तौर पर लुइसियाना यूनिवर्सिटी में नौकरी भी लग गई. यहां अभिषेक ने दो साल तक काम किया. 

विदेश कि नौकरी में मन नही लगने के कारण उसने भारतवापस लौटने का निर्णय लिया. जिसके बाद अभिषेक ने गोट फार्मिंग शुरु करने का फैसला किया. इसके लिए उन्होंने पिछले साल 20 एकड़ जमीन लीज पर ली. वहीं एक गोट शेड भी किराए से लिया. साथ ही 120 बकरियां खरीदी. इसके लिए उन्हें 12 लाख रुपए इनवेस्ट करने पड़े. एक साल के भीतर उनकी बकरियों की संख्या दोगुना से ज्यादा हो गई. अब उनके पास 350 बकरियां है. पिछले साल उन्हें बकरियां बेच 10 लाख रुपए मिले थे. अब अभिषेक के  गोट फार्म देखने के लिए देशभर से हजारों लोग उसके गांव पहुंच रहे हैं.

महिला ने सरेआम सरपंच को चप्पलों से धुना

दिल्ली में बारिश की संभावना, कोहरे के कारण ट्रेनें प्रभावित

बिल गेट्स पहुंचे यूपी, निवेश को लेकर होगी योगी से चर्चा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -