वैज्ञानिक भी है परेशान, नहीं करता इस जगह कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस काम
वैज्ञानिक भी है परेशान, नहीं करता इस जगह कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस काम
Share:

साइंस और टेक्नोलॉजी की बातों के बीच भूत-प्रेत की बात कर न बेबुनियाद लगता है. लेकिन भूतो के अस्तित्व को विज्ञान भी नहीं झुठला सकता है. यूँ तो देश विदेश में कई ऐसी जगहे है जहां ऊपरी शक्तियों का वास बताया जाता है हालाँकि इन जगहों को लेकर कई वैज्ञानिक तर्क भी मौजूद है. बावजूद इनसब के आज हम आपको के ऐसी जगह के बारे में बनाते जा रहे है जो अपने आप में अकल्पनीय है. हम जिस जगह की बात करने जा रहे है वह किसी प्रकार का कोई भी वैज्ञानिक उपकरण काम नहीं करते. जी हाँ, मेक्सिको में एक जगह ऐसी है जहां पहुँचने वालों के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस काम करना बंद कर देते हैं. यहां किसी भी तरह की रेडिया फ्रीक्वेंसी काम नहीं करती.

इस जगह को जॉन ऑफ़ साइलेन्स(Zone of Silence) के नाम से जाना जाता है. इसका नाम साल 1966 में रखा गया था. इसके पीछे भी एक रोचक कहानी छिपी हुई है. इस जगह को जानने वाले बताते है कि यहां एक ऑइल कंपनी तेल की खोज में आई थी. कंपनी के मेम्बर्स ने यहां के 50 किमी के एरिया पर रिसर्च करना शुरू की. लेकिन वे पूरे टाइम इस बात से परेशान रहे कि यहां उनका एक भी इलेक्ट्रिक गैजेट काम नहीं कर रहा था. रिसर्च के दौरान उन्होंने पाया कि इस जगह पर एक भी रेडियो सिग्नल नहीं मिल रहा था.

हालांकि इस जगह को लेकर रिसर्च तब शुरू की गयी जब यहां से गुजर रहा एक अमेरिकी टेस्ट रॉकेट क्रैश हो गया. इस जगह के बारे में बताया जाता है कि जब साइंटिस्ट यहां अपना जीपीएस और डायरेक्शन कंपस लेकर पहुंचे तो ये सब चकरी की तरह घूमने लग गए. वैज्ञानिको का मानना है कि यहां कई मेटेरोइड गिरे थे. पहला मेटेरोइड यहां 1938 में और दूसरा 1954 में गिरा था जिसके बाद से ही इस जगह पर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का फेल होना शुरू हो गया.

 

पुतिन नहीं करते स्मार्टफोन का इस्तेमाल, मोदी चलाते है ये फोन

कुछ सालों में बदल जाएगा स्मार्टफोन का संसार, आएंगे ऐसे फोन्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -