क्या आप जानते हैं कपूर जलाने से होने वाले यह फायदे
क्या आप जानते हैं कपूर जलाने से होने वाले यह फायदे
Share:

बहुत से लोगों का यह मानना है कि हिन्दू धर्म में देवताओं की आरती में कपूर का प्रयोग करना एक परंपरा है और इसे सभी को निभाना चाहिए. बहुत कम लोग इस बात के पीछे की कई आध्यात्मिक तथा वैज्ञानिक कारण को भी मानते हैं जो छुपे हुए हैं. जी हाँ, अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही बातों के बारे में जो कपूर से जुडी हैं.

(1) कहते हैं कि कपूर की गंध मन को भाने वाली होती है और इसको जलाने से वातावरण तो सुगंधित होता ही है. यह भी कहा जाता है कि सकारात्मक ऊर्जा से वातावरण को परिपूर्ण करना हो तो कपूर जला देना चाहिए. लोग तंत्र में भी कपूर का प्रयोग नकारात्मक शक्तियों तथा ऊर्जा को घर से दूर करने के लिए करते हैं.
(2) ऐसा भी कहा जाता है कि रात में सोते समय घर में कपूर जलाने से माहौल अच्छा बनता है तथा रात को नींद में बुरे स्वप्नों से मुक्ति मिलती है.
(3) कुछ लोगों का मानना है कि रोजाना शाम को गोबर के कंडे पर कपूर तथा गूगल रख कर जलाने से घर में कोई भी बुरी शक्ति प्रवेश नहीं कर सकती हैं.
(4) कुछ लोग यह भी कहते हैं कि कपूर जलाने का एक वैज्ञानिक महत्व भी है कहते है कि इसे जलाने से वातावरण में मौजूद सभी प्रकार के सूक्ष्म बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं, जिससे रोग फैलने की आशंका न्यूनतम हो जाती है और कभी कोई बीमार नहीं होता है.
(5) कहा जाता है कि शास्त्रों के अनुसार कपूर जलाने से घर का पितृदोष तथा देवदोष शांत होता है और सब कुछ सही हो जाता है.

इस दिन इस मंत्र के जाप से हो जाती है सभी मनोकामना पूरी

छोटी सी फिटकरी कर देगी आपको मालामाल और भाग जाएंगी आपके घर की परेशानियां

एक छोटा सा काम कर देगा आपकी सैलरी डबल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -