विज्ञान, तकनीक मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2022 की थीम लॉन्च की
विज्ञान, तकनीक मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2022 की थीम लॉन्च की
Share:


नई दिल्ली: केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (एस एंड टी) डॉ जितेंद्र सिंह ने बुधवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (एनएसडी) 2022 की थीम 'सतत भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एकीकृत दृष्टिकोण' का शुभारंभ करते हुए कहा कि काम करने का युग साइलो में समाप्त हो गया है और सभी को एकीकृत विषय-आधारित परियोजनाओं पर एक साथ काम करना चाहिए।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, एनएसडी विषय को शामिल वैज्ञानिक मुद्दों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए चुना गया था, और यह कि महत्वपूर्ण वैज्ञानिक दिनों का उत्सव एक दिन तक सीमित नहीं होना चाहिए, बल्कि होना चाहिए नियमित रूप से जारी रहा।

"विज्ञान एकीकरण चार स्तंभों पर बनाया गया है: समस्या-समाधान के लिए विषय-आधारित दृष्टिकोण पर काम करने के लिए सभी विज्ञान मंत्रालयों और विभागों को एक साथ लाना, तकनीकी, इंजीनियरिंग और चिकित्सा संस्थानों के साथ विस्तारित विज्ञान एकीकरण, लाइन मंत्रालयों के साथ संरेखित अतिरिक्त विज्ञान एकीकरण केंद्र सरकार के विभाग, और उद्योगों और स्टार्ट-अप को शामिल करते हुए विज्ञान-संचालित दृष्टिकोण को एक स्थायी भविष्य की ओर ले जाता है," 

मंत्री ने कहा कि वह आने वाले दिनों में एक राष्ट्रीय विज्ञान सम्मेलन की व्यवस्था कर रहे हैं, जो भारत के सामने आने वाले गंभीर मुद्दों और प्रभावी समाधानों पर चर्चा करने के लिए केंद्र के साथ-साथ सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के विज्ञान मंत्रालयों और विभागों को एक साथ लाएगा।

हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 'रमन प्रभाव' की खोज की याद में मनाया जाता है। एक निश्चित शोध प्रयोगशाला या संस्थान में उपलब्ध विभिन्न कैरियर संभावनाओं के बारे में छात्रों को सूचित करने के लिए कई संगठन अपनी प्रयोगशालाओं के लिए खुले घरों की मेजबानी करते हैं।

भारत में कोरोना ने मचाया कोहराम, बीते 24 घंटे में सामने आए रिकॉर्ड तोड़ मामले

नए साल की बधाई के साथ भारत और मालदीव ने द्विपक्षीय चर्चा की

8000 से अधिक पदों पर हो रही है लेखपाल की भर्तियां, ऐसे करे आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -