इस तरह आप भी पा सकते है साइटिका के दर्द से मुक्ति
इस तरह आप भी पा सकते है साइटिका के दर्द से मुक्ति
Share:

नर्व यानी कि नाड़ी में जब सूजन या फिर दर्द होता है तो इसे ही साइटिका का दर्द कहा जाता है। यह अक्सर तेज दर्द के साथ शुरू होता है। यूं तो साइटिका के दर्द के लिए एलोपैथी में कई तरह के उपचार मौजूद हैं जो दर्द से तुरंत निजात दिलाने में तो कारगर हैं लेकिन इन दवाओं के साइड इफेक्ट्स बाद में नजर आते हैं। ऐसे में इस बीमारी का प्राकृतिक उपचार ज्यादा बेहतर होता है।

अब बादाम खाने से होगा फैट बर्न, जानिए इसके अन्य फायदे

इस तरह कर सकते दर्द दूर  

जानकारी के अनुसार सेंधा नमक मैग्नीशियम और सल्फेट से भरपूर होता है और यह रोमछिद्रों द्वारा आसानी से अवशोषित किया जा सकता है। साइटिका के दर्द से निजात पाने के लिए गर्म पानी के एक बाथ टब में दो कप सेंधा नमक मिलाकर बैठ जाएं। तकरीबन 20 मिनट तक अपने पैर और पीठ के निचले हिस्सों को पानी में डुबोकर रखें। हफ्ते में तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

आपके पैरों के लिए लाभकारी है अर्ध बद्ध पद्मोत्तासन

और भी है कई उपयोग 

इसी के साथ अदरक का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है। इसके साथ ही यह आयुर्वेदिक औषधि साइटिका के उपचार में भी बेहद कारगर है। यह पोटैशियम का भरपूर भंडार होता है और पोटाशियम की कमी की वजह से ही साइटिका का दर्द और बदतर हो जाता है। ऐसे में आप अदरक की चाय या फिर अदरक का जूस बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा अदरक के छोटे टुकड़े कर चबाने से भी साइटिका के दर्द से निजात पाया जा सकता है।

गर्मी में पेट की जलन को कम करते हैं ये ड्रिंक्स

Recipe : घर में बनाएं टेस्टी मसाला पास्ता

योगा दिवस पर ऐसे करे अपने मित्रो को विश | Yoga Day स्टेटस 2019,Quotes in hindi

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -