बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्रों की मदद के लिए स्कूलों में विशेष कक्षाएं लगाई जाएंगी
बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्रों की मदद के लिए स्कूलों में विशेष कक्षाएं लगाई जाएंगी
Share:

नई दिल्ली: 26 अप्रैल से सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू होंगी. हालांकि, क्योंकि कई राज्यों के स्कूलों को अभी तक खोला जाना बाकी है, छात्रों को परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने में कठिनाई हो रही है। दिल्ली में भी पिछले हफ्ते फिर से कोर्स शुरू हुए। राष्ट्रीय राजधानी के स्कूल पहले से ही इस तरह के संकट में विद्यार्थियों की सहायता के लिए रणनीतियों पर विचार कर रहे हैं।

दिल्ली में शिक्षा निदेशालय (डीओई) आसन्न बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्रों की तैयारियों में उनकी सहायता करने के लिए तैयार है। शनिवार को शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में सभी स्कूल प्रमुखों के साथ बैठक कर सरकारी स्कूलों में तैयारियां बढ़ाने को लेकर बैठक की गई।

शिक्षा सलाहकार शैलेंद्र शर्मा और अतिरिक्त निदेशक (स्कूल) रीता शर्मा ने सभी स्कूल प्रमुखों के साथ बैठक कर आगामी परीक्षाओं के लिए आवश्यक तैयारियों के साथ-साथ सोमवार को नर्सरी से 8 तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने पर चर्चा की।

शिक्षा विभाग के अनुसार, लंबे समय के बाद ऑनलाइन से ऑफलाइन कक्षाओं में बदलाव के साथ, अब व्यावहारिक कक्षाओं पर भी ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने कहा कि शिक्षक प्रत्येक बच्चे पर व्यक्तिगत ध्यान देंगे ताकि उन क्षेत्रों की जांच की जा सके जहां युवा सुधार कर सकते हैं।

इसी तरह, स्कूल निदेशक बच्चों को बेहतर ढंग से समझने और संबोधित करने के लिए शिक्षकों के साथ दैनिक समीक्षा बैठकें करेंगे और सीखने की जरूरतों को संबोधित करेंगे। प्रत्येक बच्चे को सीबीएसई और शिक्षा विभाग के नमूना पेपर की एक मुद्रित प्रति प्राप्त होगी।

बैन होने जा रहे हैं 54 चीनी ऐप, Sweet Selfie से लेकर AppLock तक का नाम शामिल

दक्षिण कोरिया ने छात्रों के लिए कोविड परीक्षणों की आवश्यकता को अनिवार्य किया

गजब! साइकिल को तुरंत इलेक्ट्रिक साइकिल में बदल सकता है ये डिवाइस

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -