जम्मू कश्मीर में शहीदों के नाम पर स्कूल-सड़कें और ईमारत, बलिदानियों को मिलेगा सम्मान
जम्मू कश्मीर में शहीदों के नाम पर स्कूल-सड़कें और ईमारत, बलिदानियों को मिलेगा सम्मान
Share:

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में जल्द ही स्कूलों, सड़कों और इमारतों के नाम सुरक्षाबलों के उन जवानों के नाम पर रखे जाएँगे, जिन्होंने आतंकवादियों से लोहा लेते हुए अपना बलिदान दे दिया। इसके साथ ही वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले सैन्यकर्मियों, मुख्य  साहित्यकारों और कलाकारों के नाम पर भी स्कूलों, सड़कों और इमारतों का नाम रखा जाएगा। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने ऐसे 108 लोगों की एक सूची तैयार की है, जिनके नाम पर ‘पब्लिक यूटिलिटी स्ट्रक्चर’ के नाम रखे जाएँगे। सूची में सर्वाधिक नाम सुरक्षाबलों के हैं। 

इनमें पुलिसकर्मी और सेना दोनों के जवान शामिल हैं, जो जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे। गुरुवार (28 अक्टूबर 2021) को जम्मू-कश्मीर उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रशासनिक अफसरों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने भारत सरकार के ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में ‘बलिदानियों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों’ के नाम पर स्कूलों, सड़कों और इमारतों के नाम की पहल को स्वीकृति दी। एक प्रवक्ता ने कहा कि, 'केंद्र शासित प्रदेश की सुरक्षा और विकास के लिए अहम योगदान देने वालों को सम्मानित करने के लिए यह फैसला लिया गया है। इसके तहत, जम्मू-कश्मीर के बलिदानी और ​जीवित दिग्गजों के नाम पर बुनियादी ढाँचे का नामकारण किया जाएगा।'

सूची में नामित लोगों में दिवंगत सहायक उप-निरीक्षक मोहम्मद अकबर का नाम भी शामिल हैं, जो साल 2014 में उरी के मोहरा में एक सैन्य शिविर पर आतंकवादियों के हमले के दौरान शहीद हो गए थे। इस हमले में कई सैनिक और पुलिसकर्मी भी शहीद हुए थे।

महज 20 रुपए में 'बांस की बोतल' दे रहे चन्दन, प्लास्टिक से प्रदूषण के खिलाफ छेड़ी जंग

तालिबान ने प्रतिबंध हटाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय का मांगा समर्थन

यह बेहद निंदनीय है कि सरकार छात्रों के भविष्य के बारे में नहीं सोच रही: लोकेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -