इस राज्य में 27 जुलाई से खुल सकते हैं स्कूल, शिक्षा विभाग ने लिखा पत्र
इस राज्य में 27 जुलाई से खुल सकते हैं स्कूल, शिक्षा विभाग ने लिखा पत्र
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा शिक्षा विभाग ने एक लेटर जारी किया है जिसमें कॉलेज और स्कूल से जुड़ी जानकारी दी गई है. बताया गया है कोरोना वायरस संकट के बीच स्कूल-कॉलेज कब तक खुलेंगे. पत्र में 1 जुलाई से 27 जुलाई, 2020 तक गर्मियों की छुट्टियों के सम्बन्ध में जानकारी दी गई है. इस पत्र में बताया गया है कि 27 जुलाई के बाद स्कूल खुल सकते हैं. हालांकि, कॉलेज-विश्वविद्यालय 31 जुलाई, 2020 तक बंद रहेंगे.

हालाँकि, यह तय नहीं है कि 31 जुलाई के बाद कॉलेज खुलेंगे या नहीं, क्योंकि राज्य सरकार ने अपने पत्र में जिक्र किया है कि उच्च शिक्षा केंद्र को फिर से खोलने पर अभी फैसला नहीं लिया गया है. इस बीच, सरकार ने ऑनलाइन अध्ययन को प्रोत्साहित किया और कहा है कि, "छात्रों के लिए ई-लर्निंग जारी रखी जा सकती है. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा था कि स्कूल एक निर्धारित चरणबद्ध प्रक्रिया के तहत दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं की कक्षाएं 1 जुलाई से आरंभ करेंगे. इसके बाद छठी, सातवीं, आठवीं और नौवीं कक्षा की पढ़ाई इसके 15 दिन बाद आरम्भ करेंगे. डायरेक्टोरेट स्कूल एजुकेशन ने डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन आफिसर्स को एक समिति गठन करने के लिए कहा है जो स्कूल खोलने को लेकर अपने फीडबैक सहित रिपोर्ट पेश करेगी.

उन्होंने कहा है कि प्राइमरी कक्षाओं की पढ़ाई अगस्त से आरंभ किए जाने की योजना है. प्राइमरी की कक्षाएं भी स्कूल शिफ्ट में चलाएंगे. इसमें आधे विदयार्थी पहली शिफ्ट और आधे दूसरी शिफ्ट में पढ़ेंगे. फिलहाल अभी ये तय नहीं किया गया है कि ये मॉर्निंग या इवनिंग शिफ्ट्स होंगी या अल्टरनेट दिन में, अभी स्कूल इस पर एक योजना तैयार करेंगे.

धीरे-धीरे फिर खड़ी हो रही इकॉनमी ! जून में हुआ जबरदस्त GST कलेक्शन

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानिए आज के भाव

डॉक्टर्स डे पर रितेश-जेनेलिया ने लिया यह अहम फैसला, जानकर करेंगे तारीफ़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -