इस राज्य में 20 सितंबर से खुल रहे है 6 से 8 वीं तक के स्कूल

रांची: कोरोना संक्रमण के मामले कम होने पर झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने 6 वीं से 8 वीं तक विद्यालय खोलने का निर्णय लिया है। 20 सितंबर से विद्यालयों का संचालन आरम्भ कर दिया जाएगा। साथ ही सरकार ने कॉलेज, हॉस्टल, जिम, धार्मिक स्थल, स्टेडियम तथा 50 फीसदी क्षमता के साथ मल्टीपलैक्स थियेटर खोलने के भी निर्देश दिए हैं। इस के चलते कोरोना नियमों का सभी को कठोरता से पालन करना होगा। 

आपको बता दें कि राज्य में 17 माह पश्चात इस वर्ग के लिए विद्यालयों का संचालन आरम्भ होने जा रहा है। इससे पूर्व सरकार 9 वीं से लेकर 12 वीं तक के विद्यालय का संचालन आरम्भ कर चुकी है। हालांकि 6 वीं से नीचे की कक्षा का संचालन ऑनलाइन ही किया जाएगा। सरकार के आदेश मुताबिक, 6 वीं से 8 वीं तक के विद्यालय में बच्चों को आने के लिए अपने माता-पिता की मंजूरी आवश्यक होगी। साथ ही ऑफलाइन पढ़ाई अभी केवल एक विकल्प के रूप में होगी। ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

वही इस के चलते मौजूदगी को दर्ज नहीं किया जाएगा। साथ ही विद्यालय में सभी को सरकार द्वारा जारी एसओपी का पालन करना होगा। विद्यालय में किसी भी प्रकार की कोई सांस्कृतिक गतिविधि आयोजित नहीं की जाएगी। विद्यालयों में किसी प्रकार की ऑफलाइन परीक्षा या टेस्ट नहीं होगा। अध्यापकों को टीकाकरण जरुरी रहेगा। कक्षा 6 से 12 तक अधिकतम 4 घंटे तक कक्षा चलेगी। सोरेन सरकार ने केंद्र तथा राज्य सरकार के सभी प्रशिक्षण संस्थानों को खोलने की मंजूरी दे दी है। ये सभी संस्थान ऑफलाइन परीक्षा भी आयोजित कर सकते हैं।

बिग बॉस के लिए 'गुम है किसी के प्यार में' शो छोड़ रहा ये कलाकार

आज काला दिवस मनाएगा अकाली दल, कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली में करेगा प्रदर्शन

सीएम नीतीश ने दी पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई, कांग्रेस बोली- जन्मोत्सव मनाने की जगह...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -