इस राज्य में सितंबर से खुल सकते है स्कूल-कॉलेज

Aug 02 2020 04:15 PM
इस राज्य में सितंबर से खुल सकते है स्कूल-कॉलेज

असम सरकार सितंबर माह से विद्यालय-कॉलेज खोलने की तैयारी में जुट गई है. सरकार प्रयास कर रही है कि प्रदेश में एक सितंबर से तीन महीने से बंद पड़े विद्यालय और अन्य शैक्षणिक संस्थान खोल दिए जाएं. हालांकि, यह आखिरी फैसला नहीं है. प्रदेश सरकार का बोलना है कि पुरे प्रयास किए जा रहे है कि एक सितंबर से शैक्षणिक संस्थान खोले दिए जाएं, लेकिन आखिरी निर्णय सेंट्रल सरकार के निर्देशों पर ही निर्भर करेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये सूचना प्रदेश के शिक्षा मिनिस्टर हिमंता बिस्वा सरमा ने हाल ही में दी है.

इस संबंध में शिक्षा मिनिस्टर ने बताया कि विभिन्न-विभिन्न क्लासेज के लिए पूरी रुपरेखा तैयार कर दी गई है. इसके अनुसार क्लास चार तक के लिए विद्यालय पूरी तरह से सितंबर भर बंद रहेंगे. साथ ही क्लास 5 से लेकर 8 के छात्रों के लिए विद्यालय के खेल आयोजित किए जाएंगे. वहीं उन्होंने बोला कि क्लास 9वीं और 11वीं के छात्र हफ्ते में 2 दिन कक्षाओं में हिंसा लेंगे, जिसमें पंद्रह छात्र एक बार में शामिल होंगे. क्लास 10वीं और 12वीं के लोग हफ्ते में 4 दिन कक्षाओं में हिस्सा लेंगे. शिक्षा मिनिस्टर ने यह भी बोला कि स्कूल खुलने के दौरान कोरोना संक्रमण से बचने के लिए पूरे उपाय अपनाए जाएंगे. साथ ही उन्होंने बताया है कि डिग्री स्तर पर सिर्फ फाइनल ईयर के लिए क्लास आयोजित की जाएंगी.

शिक्षा मिनिस्टर ने यह स्पष्ट किया है कि अंतिम निर्णय पूरी तरह सेंट्रल सरकार के निर्देशों पर निर्भर करेगा.  आपको बता दें कि मार्च माह में कोरोना संक्रमण की महामारी फैलने के कारण सभी विद्यालय-कॉलेज बंद कर दिए गए थे. इसके अलावा कई एक्साम्स  को भी रीशेड्यूल कर दिया गया था.  

राम मंदिर के लिए इस महिला ने 28 साल से नहीं खाया अन्न, 5 अगस्त को सफल होगी 'तपस्या'

आज अयोध्या जाने वाले थे सीएम योगी, इस वजह से रद्द हो गया दौरा

अयोध्या भूमि पूजन पर कमलनाथ ने किया बड़ा ऐलान, भाजपा बोली- आप तो काल्पनिक मानते थे ?