महाराष्ट्र में अक्टूबर की इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

पुणे: महाराष्ट्र के विद्यार्थियों तथा अभिभावकों के लिए बड़ी खबर है। महाराष्ट्र में 4 अक्टूबर से विद्यालय खुलने जा रहे हैं। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रदेश भर में स्कूल आरम्भ होंगे। सीएम उद्धव ठाकरे ने इस प्रस्ताव पर अपनी मंजूरी दे दी है। स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने इसका ऐलान करते हुए बताया कि शहरी हिस्सों में विद्यालय 8वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए खुलेंगे। ग्रामीण हिस्सों में 5 वीं से 12 वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खुल जाएंगे।

वही कोरोना के कारण प्रदेश में बंद विद्यालयों को खोलने के लिए राज्य शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव भेजा था। प्रदेश के कोरोना टास्क फोर्स से सलाह-मशविरे के पश्चात् सीएम ने इस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। मगर साथ ही कोरोना से संबंधित हालातों को देखते हुए निर्णय में फेरबदल करने का हक़ कलेक्टर्स को होगा। यानी जिन शहरों में कोरोना से संबंधित स्थितियां अनुकूल ना हों, वहां कलेक्टर स्कूल बंद रखने का फैसला ले सकते हैं। बच्चों को बुलाने के लिए माता-पिता की मंजूरी आवश्यक होगी। छात्रों पर अटेंडेंस के लिए दबाव नहीं डाला जाएगा।

वही डेढ़ वर्ष बाद प्रदेश में विद्यालय खुलने जा रहे हैं। ग्रामीण हिस्सों में पांचवी कक्षा से ऊपर के सभी श्रेणियों के लिए विद्यालय खोले जाएंगे। यानी पांचवीं से कम के बच्चों को अभी घर में रहना होगा। शहरी हिस्सों में विद्यालय 8वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए खुलेंगे। विद्यालय में कोरोना से संबंधित सभी उपायों का ध्यान रखना होगा। बच्चोंं को सामाजिक दुरी का पालन करते हुए बेंचों में बैठाना होगा। एक बेंट में एक ही बच्चा बैठ सकेगा। विद्यालय में सैनिटाइजेशन का इंतजाम भी रखना जरुरी होगा। 

कालीकट विश्वविद्यालय और सीयूएसएटी परीक्षा को हड़ताल के कारण किया गया स्थगित

केरल के स्कूलों ने 11वीं कक्षा के एक लाख से अधिक छात्रों के लिए फिजिकल मोड में परीक्षा की शुरू

आज जारी होंगे TS ICET 2021 के परिणाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -