इन राज्यों में नए साल से खुलेंगे स्कूल, राज्य सरकारों ने की घोषणा
इन राज्यों में नए साल से खुलेंगे स्कूल, राज्य सरकारों ने की घोषणा
Share:

नवंबर महीने से बढ़ती ठंड के मध्य कोरोना महामारी के केसों के फिर से बढ़ते आंकड़ों तथा कुछ प्रदेशों में स्कूल खुलने के पश्चात् रिपोर्ट किये गये बच्चों में संक्रमण के केसों को देखते हुए विभिन्न प्रदेशों की सरकारों द्वारा फिलहाल बंद ही रखने का निर्णय किया गया है। कुछ प्रदेशों की सरकारों द्वारा विद्यालयों को फिलहाल बंद रखने का ऐलान किया जा चूका है तथा कुछ प्रदेशों जहां विद्यालयों को खोलने की छूट दे दी गयी थी, वहां भी फिर से बंद करने के आदेश राज्य सरकार द्वारा जारी किये जा चुके हैं। जिन प्रदेशों ने फिलहाल विद्यालयों को 31 दिसंबर तक बंद ही रखने का ऐलान किया है, उनमें राजस्थान, जम्मू एवं कश्मीर, असम आदि सम्मिलित हैं।

असम: राज्य सरकार ने सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों को 31 दिसंबर 2020 तक बंद ही रखते हुए अगले साल मतलब 1 जनवरी 2021 से खोले जाने के निर्देश जारी किये हैं। प्रदेश में कोरोना महामारी के हालात के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा कल, 30 नवंबर 2020 को जारी आदेश के अनुसार, विद्यालयों में कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों के लिए 1 जनवरी 2021 से फिजिकल क्लासेस के आयोजन की छूट दी गयी है। हालांकि, इस सम्बन्ध में आखिरी फैसले राज्य सरकार महामारी की स्थिति के आकलन के पश्चात् ही लिया जाएगा। वहीं, प्रदेश के कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के आखिरी साल के विद्यार्थियों तथा स्कूलों में रिहायशी 10वीं एवं 12वीं के छात्रों के लिए 15 दिसंबर से ही खोले जाने की छूट दी गयी है।

राजस्थान: राज्य सरकार ने सभी शासकीय तथा गैर-शासकीय स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों तथा विश्वविद्यालयों को 31 दिसंबर 2020 तक बंद रखने का ऐलान किया है। इससे पूर्व भी सरकार ने विद्यालयों को 30 नवंबर तक बंद रखने का ऐलान किया था, जिसे अगले एक महीने तक बढ़ा दिया गया है। राज्य सरकार द्वारा यह ऐलान प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना मामलों के मद्देनजर की गयी है।

जम्मू एवं कश्मीर: प्रशासन ने भी सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद ही रखने का ऐलान है। स्टेट एग्जीक्यूटिव कमेटी के अध्यक्ष तथा मुख्य सचिव की ओर से रविवार, 29 नवंबर 2020 को जारी निर्देशों के अनुसार, COVID-19 के निरंतर बढ़ते केसों के साथ-साथ भारी बर्फबारी को देखते हुए यह निर्णय किया गया है।

हिमाचल प्रदेश: राज्य सरकार ने सोमवार को फैसला लिया है कि प्रदेश से सभी विद्यालयों तथा कॉलेज 31 दिसंबर 2020 तक बंद रहेंगे। प्रदेश में विद्यालयों को 1 नवंबर से खोलने की छूट दी गयी थी, किन्तु रिपोर्ट किये गये संक्रमण के केसों को देखते हुए राज्य सरकार ने 25 नवंबर तक विद्यालयों को फिर से बंद करने का ऐलान किया था। राज्य सरकार में संसदीय मामलों के मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि अब स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद ही रखा जाएगा।

दिल्ली: दिल्ली के सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों को खोले जाने को लेकर हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंदर जैन से पूछे गये एक प्रश्न के उत्तर में, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने कहा कि विद्यालय तब तक नहीं खुलेंगे, जब तक राज्य सरकार विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए आश्वस्त नहीं हो जाती है।

सीबीएसई 2021 बोर्ड परीक्षा, नीट, जेईई की जारी हुई नई अपडेट

यहाँ ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सभी बच्चों को फ्री टेबलेट देगी सरकार

आईआईएम इंदौर ने 3 स्लॉट में कैट 2020 की परीक्षा का किया आयोजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -